उपचुनाव- बुआ बबुआ को वोट,बीजेपी को चोट, सपा की जीत, सीएम योगी ने दी बधाई लेकिन हार पर कहा होगा मंथन

लखनऊ। लोकसभा उपचुनाव में सपा और बसपा के गठजोड़ ने भाजपा को ढेर कर दिया। गोरखपुर और फूलपुर दोनो ही सीट से बीजेपी को हार मिली है। चुनाव में हार के बाद सीएम योगी ने मीडिया में खुलकर बयान दिया और माना कि उनसे चूक हुई और वह सपा और बसपा के गठबंधन को समझ नही पाए। ऐसे में हार पर मंथन होगा। सीएम योगी ने जीते हुए प्रत्याशियों को बधाई भी दी। यूपी की की दो सबसे वीआईपी लोकसभा सीटों में गोरखपुर और फूलपुर में उपचुनाव पर पूरे देश की नजरें थी। ऐसे में नतीजे आने के बाद बीजेपी के बड़े दिग्गज नेता भी हैरान है।

फूलपुर में समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है। यहां से एसपी प्रत्याशी नागेंद्र पटेल ने 59 हजार से भी अधिक वोटों से जीत हासिल की। वहीं गोरखपुर में भी बीजेपी को पीछे छोड़ समाजवादी पार्टी का विजय रथ ने भी जीत दर्ज की है।सीएम योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई गोरखपुर सीट और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की फूलपुर सीट पर शुरुआती दौर में लगा कि बीजेपी को जीत मिलेगी लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने तख्ता ही पलट दिया।

गोरखपुर में एसपी के कार्यकर्ताओं ने evm पर उठाया सवाल

गोरखपुर में वोट काउंटिंग के दौरान ईवीएम पर गड़बड़ी को लेकर एसपी कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाया लेकिन प्रशासन ने इनके आरोपों को नकार दिया। लेकिन नतीजे आने के बाद दोनों ही सीटों पर समाजवादी पार्टी और बीएसपी के बीच गठजोड़ और कम वोटिंग का असर साफ देखने को मिला।फूलपुर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने काफी वोटों से जीत हासिल की। एसपी प्रत्याशी नागेन्द्र पटेल ने 59,613 मतों से जीत हासिल की। उन्हें कुल 3,42,796 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी कौशलेन्द्र पटेल को 2,83,183 वोट मिले।

फूलपुर में समाजवादी पार्टी 31 चरणों की मतगणना समाप्त होने के बाद 57,148 से अधिक वोटो से जीत हासिल की। 31वें राउंड के बाद एसपी प्रत्याशी नागेंद्र पटेल को 3,37,683 वोट, जबकि बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल को 2,80,535 वोट मिले हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. सुरहीता करीम की जमानत जब्त

सपा को मुस्लिम, यादव, दलित और निषादों के अच्छे वोट मिले हैं। वहीं उपचुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है। कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. सुरहीता करीम की जमानत जब्त हो गई है। उन्हें महज 18 हजार 844 वोट मिले हैं। सात और निर्दलीय प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है। हालांकि उपचुनाव की मतगणना धीमी चली। पांच राउंड की मतगणना पूरी हो गई, फिर एक राउंड का नतीजा घोषित किया गया।

प्रत्याशियों को मिले वोट

प्रत्याशी पार्टी मिले वोट
प्रवीण कुमार निषाद सपा 4,56,437
उपेंद्र दत्त शुक्ला भाजपा 4,34,476
डॉ. सुरहीता करीम कांग्रेस 18,844
अवधेश निषाद निर्दलीय 2825
गिरीश नारायण पांडेय निर्दलीय 1678
नरेंद्र कुमार महंथा निर्दलीय 1717
मालती देवी निर्दलीय 2421
राधेश्याम सेहरा निर्दलीय 2००3
विजय कुमार राव निर्दलीय 1818
सरवन कुमार निषाद निर्दलीय 3252
कुल पड़े मत 9,33,792

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]


 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 1 =