बारिश से जलमग्न हुई यूपी, पूर्वाचंल भी हुआ पानी-पानी

न्यूज डेस्क। यूपी में लगातार बारिश के बाद पूरा प्रदेश जलमग्न हो चुका है। हालांकि धान की फसल को नुकसान भी हुआ है। वहीं पूर्वाचंल भी बारिश की चपेट में हैं। यूपी के भदोही, वाराणसी और गाजी पुर समित करीब 18 जिलों में बारिश को लेकर एलर्ट जारी किया गया है। स्कूल काॅलेजों को बंद करने के आदेश भी जारी किया गया है।
यूपी के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार से जारी बारिश के चलते पानी से बहुत कुछ तबाह हो चुका है। गांवों में लोग घरों में दुबके हैं। खेतों में पानी भर गया है। सूबे में लगातार हो रही आफत की बारिश आज यानी शनिवार को भी जारी है। सितंबर माह में सामान्य तौर पर 224 से 228 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार करीब दोगुनी बारिश हो गई है। वैसे इस माह में अभी तीन दिन बाकी है। वाराणसी में शुक्रवार को दो दिन के लिए स्कूलों की छुट्टी का ऐलान किया गया है।
44 लोगों के मौत की सूचना
प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के चलते 44 लोगों की मौत हो गयी है। बारिश को देखते हुए प्रशासन ने लगातार दूसरे दिन यानी आज भी इंटर तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। भारी बरसात के कारण विभिन्न जिलों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
वारणसी में 100 मिमी बारिश
वाराणसी में करीब 100 मिमी बारिश हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले कुछ दिनों में और तेज बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में 93.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गंगा व वरुणा में आई बाढ़ के कहर से लोग अभी उबर भी नहीं पाए थे कि लगातार हो रही बारिश ने आम नागरिकों की मुसीबत बढ़ा दी। जौनपुर में लगातार हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। नदियां-नाले उफान पर हैं और हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। गोमती नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। बारिश से हालात ऐसे हो गए हैं कि पुलिस स्टेशन भी पानी में डूब गया है।
कई सालों बाद बारिश ने तोड़ा रिकार्ड
वर्षों बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि अधिकतम तापमान 25 डिग्री के पास आ गया है। सामान्य तौर गर्मी के दिनों में न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के ऊपर रहता है। वहीं लगातार कई दिनों से धूप नहीं होने एवं बारिश होने के कारण शनिवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री वे न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री पर आ गया। यही कारण है ठंडक भी बढ़ गई है।
दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चक्रवात का प्रभाव बना हुआ है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा की वजह से जोरदार बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में लगभग सभी स्थानों पर पश्चिमी हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश हो रही है।
जेपी गुप्ता डायरेक्टर आंचलिक मौसम विभाग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + nine =