21 परियोजनाओं से बदलेगी यूपी की तस्वीर, डिप्टी सीएम ने किया शिलान्यास

-कौशाम्बी के सिराथू में 26.80 करोड रूपये की लागत से रेलवे सेतु भी शामिल
लखनऊ। प्रदेश सरकार की 21 परियोजनाओं से प्रदेश की तस्वीर बदलने की तैयारी है। रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कौशाम्बी में सिराथू के आदर्श इण्टर कालेज में आयोजित भव्य कार्यक्रम मे शामिल उप मुख्यमंत्री ने कुल 15377.83 लाख रूपये की लागत की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण एंव शिलान्यास किया। इनमें से कौशाम्बी के सिराथू में 26.80 करोड रूपये की लागत से बनने वाले रेलवे उपरगामी सेतु का शिलान्यास भी शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने पी डब्लूडी विभाग द्वारा बनायी गयी 9777.25 लाख रूपये की लागत से कुल 17 सडकें जिनकी लम्बाई 88.58 किमी है, का लोकापर्ण किया, एंव 2920.12 लाख रूपये की लागत से बनने वाली 26.70 किमी लम्बाई की तीन सडकों का शिलान्यास किया। इसी तरह से 2680.46 लाख रूपये की लागत से सिराथू रेलवे क्रासिग पर बनने वाले उपरगामी सेतु का भी शिलान्यास किया।
गांव, गरीब और किसान के लिए सरकार कर रही काम
इस मौके पर सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उनके मन में बहुत पहले से ही सिराथू रेलवे क्रासिगं पर उपरगामी सेतु बनाने की संकल्पना थी, आज उनका वह संकल्प पूरा हो रहा है, इससे लोगों को आवागमन में बहुत ही सुविधा होगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्प है। उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति की बेहतरी के लिए प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000 रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000 रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचौलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है।
किसानों को सीधे खाते में मिल रहा पैसा
उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा हस्तानान्तरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत गांव-गांव में कनेक्शन देकर बिद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप प्रत्येक गरीब पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास भी कच्चा मकान है तथा वे पात्रता की श्रेणी में आते है ऐसे सभी लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए उज्जवला योजना चलायी गयी है, जिसके तहत गरीब लोगों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × four =