कल जारी होंगे यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम

लखनऊ। यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे रविवार को घोषित किए जायेंगे। परिणाम यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर दिन में 12:30 बजे से देखे जा सकेंगे। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परिणाम जारी करने के एक दिन पहले परिणाम पर गहन समीक्षा भी हो चुकी है। ऐसे में टॉपरों की भी सूची तैयार हो चुकी है। जिसे सभी परीक्षार्थियों के परिणाम के साथ जारी कर दिया जायेगा। हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार परिणाम जल्दी घोषित किया जा रहा है। इस बारे में सरकार न अपना मत भी स्पष्टï किया है। परिणाम जल्द ही घोषित हो इस पर परीक्षा से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन तक डिप्टी सीएम व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा खुद निगरानी कर रहे थे। इस बार जानकारों कहना है कि परिणाम का पतिशत हर साल की अपेक्षा इस बार घट जायेगा। इस बारे में जानकारी देते हुए अमीनाबाद इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य इनायत उल्ला खां ने बताया कि उनकी ड्यूटी मूल्यांकन में लग थी उन्होंने चार जिलों के कॉपियों को जांचा है ऐसे में कॉपियों के जो हालात थे उसके हिसाब से परिणाम 50 प्रतिशत तक रह सकता है। हालांकि पूरे उत्तर प्रदेश में 11 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा भी छोड़ दी थी। इसके पीछे कारण सख्ती के साथ इस बार सीधे एसटीएफ की निगरानी का खौफ भी बताया जा रहा है।
66 लाख 30 हजार से अधिक परीक्षार्थी हुए थे शमिल
आपको बता दें, रिजल्ट जारी होने के बाद लाखों छात्र वेबसाइट पर अपना देखेंगे। ऐसे में वेबसाइट में सर्वर डाउन होने की संभावना रहेगी। बता दें, यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक चली थी. इस परीक्षा में 66 लाख 30 हजार 18 से छात्र शामिल हुए थे। 10वीं कक्षा में 36,55,691 छात्र और 12वीं में 29,81,327 छात्र शामिल हुए थे. बोर्ड परीक्षा के लिए 8549 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।
ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाएं.
– होम पेज ओपन होने पर आपको दो लिंक दिखेंगे. पहला कक्षा 10वीं के लिए और दूसरा कक्षा 12वीं के लिए. जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं
– लिंक क्लिक करने के बाद जरूरी डिटेल्स भरें.
– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
– प्रिंटआउट लेना न भूलें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − one =