स्कूल कॉलेजों से लेकर कोचिंग तक याद किए गये चाचा नेहरू, बच्चों ने प्रस्तुत किए मनमोहक कार्यक्रम

सेक्टर ओ एलडीए मानसरोवर स्थित Ezee Study Centre
न्यूज डेस्क। 14 नवंबर बाल दिवस के मौके पर देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को स्कूल कॉलेजों से लेकर कोचिंग सेंटरों तक याद किया गया। बच्चों ने चाचा नेहरू की याद में कई कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की तो वहीं शिक्षकों ने बच्चों को चाचा नेहरू के बारे में बताया। सेक्टर ओ एलडीए मानसरोवर स्थित Ezee Study Centre में पढने वाले बच्चों ने क्षेत्र के सीनियर सिटीजनों के साथ दीप प्रज्जवलन कर चाचा नेहरू को याद किया, इस दौरान बच्चों ने गीतों और कविताओं की मनमोहक प्रस्तुति देकर अभिभावकों और शिक्षकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में 6th Claas से लेकर 12th Class तक बच्चे शामिल हुए। इस मौके पर उपस्थित कोचिंग सेंटर के संचालक राहुल सिन्हा, प्रबंधक जीबी सिंह, और शिक्षक अजीत सिंह परिहार, सीमा सिंह, राजवंश सिंह, राममूर्ति यादव, आरके सिंह, अनिल सिंह, राजेन्द्र सिंह कुमार, कर्नल एपीएस चौहान, इंद्रसेन सिंह इंदू ने बच्चों की प्रतिभा देखकर उनको हौसला बढ़ाया और कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया।

बाल मेले में लगे बच्चों के स्टॉलों ने किया प्रभावित

बाल दिवस के मौके पर सुभाष मार्ग स्थित हनुमान प्रसाद गर्ल्स इंटर कॉलेज छात्राओं ने बाल मेले का आयोजन किया। इस बाल मेले में कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं की ओर से लगाये गये स्टॉल शिक्षकों और अभिभावकों को आकर्षित करते रहे। विद्यालय की प्रधानाचार्या अपर्ण त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक कक्षा से दो-दो स्टॉल लगाये गये, जिसमें खान पान के अलावा हस्त शिल्प कला का भी प्रदर्शन किया गया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने आयोजित की प्रतियोगिताएं

इंदिरा नगर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने भी कार्यक्रम आयोजित किए। चाचा नेहरू की याद में प्रभात फेरी निकाली तो वहीं दौड़ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की। इस मौके पर शिक्षकों ने भी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। विद्यायल की प्रधानाचार्या गजाला अफसर ने बच्चों को चाचा नेहरू के योगदान के बारे में बताया।

उच्च शिक्षण संस्थानों में भी याद किए गये चाचा नेहरू

बाल दिवस के मौके पर राजधानी के उच्च शिक्षण संस्थानों में भी चाचा नेहरू को याद किया गया। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में चाचा नेहरू की याद में नन्हे मुन्ने बच्चों को सम्मानित किया तो वहीं उनको प्राइज भी दिए गये। इस मौके पर कुलपति प्रो विनय पाठक की ओर से चार्चा नेहरू की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया।

लक्ष्मी नारायण भगवती गर्ल्स इंटर कॉलेज बच्चों ने मनाया बाल दिवस

लक्ष्मी नारायण भगवती विद्या मंदिर गर्ल्स इंटर कालेज परिसर में बाल दिवस के रूप में मनाया गया . इस अवसर पर विद्यालय परिसर में बाल मेले का आयोजन किया गया. मेले का शुभारम्भ विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य राज सरन रस्तोगी द्वारा किया गया.मेले में छात्र-छात्राओं द्वारा जहा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टाल लगाए गए वही कई तरह की खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया. प्रधानाचार्य डॉ. कल्पना श्रीवास्तव ने मेले के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए चाचा नेहरु के जीवन से जुड़े विशिष्ट जीवनोपयोगी पहलुओं पर चर्चा की तथा खेल प्रतियोगिताओं समेत स्टाल के विजेताओं को पुरुस्कृत भी किया. इस मौके पर विद्यालय के शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं सहित स्टाफ के लोग मौजूद रहे।

posted by-Amrita Varma

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 5 =