बीबीएयू में बोले यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह, संवैधानिक मर्यादा और कर्तव्यों के प्रति सजग करता है हमारा संविधान

बीबीएयू में मंगलवार को संविधान दिवस कार्यशाला के मौके पर मौजूद यूजीसी के चेयरमैन प्रो. डीपी सिंह और कुलपति प्रो. संजय सिंह
लखनऊ। हमे अपनी संवैधानिक मर्यादा और कर्तव्यों के प्रति सजग रहते हुए देश के विकास में योगदान करना होगा। आज हम अपना 70 वां संविधान दिवस मना रहे हैं, इतने लंबे कालखंड और उतार-चढ़ाव के बाद भी हमारा संविधान प्रासंगिक है। हमारे देश ने संविधान के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई है। ये बात मंगलवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह ने कही। प्रो. सिंह मंगलवार को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय बीबीएयू में संविधान दिवस पर आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यूजीसी भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझता है। शिक्षा का उद्देश्य अच्छे नागरिकों का विकास करना है। हम श्रेष्ठ नागरिकों के रूप में विकसित हो इसके लिए संवेदनशील और सजग रहकर कार्य करना होगा। यूजीसी ने बहुत सी ऐसी गतिविधियां शुरू की हैं जिसके माध्यम से संविधान के मूल में निहित सत्य, अहिंसा, शांति, दया, करुणा, प्रेम जैसे भावों को विद्यार्थियों में विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम संविधान की प्रस्तावना के अनुरूप कार्य कर रहे हैं ताकि उसके मूल भाव को विद्यार्थियों में पोषित कर सकें। इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने अतिथियों का संगोष्ठी में स्वागत करते हुए कहा कि संविधान एक पवित्र ग्रंथ है जिसमें लिखे नियमों का अनुपालन करना हमारा परम कर्तव्य है और देश के विकास के लिए आवश्यक है। हमारा विवि संविधान निर्माता बाबासाहेब डॉ. अम्बेडकर के नाम पर है, इसलिए हम पर संविधान और बाबासाहेब के निर्देशित मार्ग पर चलने, विद्यार्थियों को एक जिम्मेदार नागरिक बनाने का विशेष दायित्व है। इसको ध्यान में रखते हुए विवि द्वारा वंचित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अलग व्यवस्था हैं । ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के जीवन स्तर में सुधार और उन्हें अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने के लिए समय समय पर विवि द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह विवि और यहां के विद्यार्थी, शिक्षा ग्रहण करने के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को भी बखूबी पूरा करते हैं ।
लाइव सुना गया राष्टï्रपति और उपराष्टï्रपति का संबोधन
इस मौके पर विश्वविद्यालय में कुलसचिव प्रोफेसर एस विक्टर बाबू ने सभी अतिथियों, विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों का सभा में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके बाद सभी ने माननीय राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद, माननीय उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संविधान दिवस पर उद्बोधन लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना। इस अवसर पर विवि के विधि विभाग में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया और साथ ही इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन पर क्विज और इक्वलिटी इन कॉन्स्टिट्यूशन बट नॉट इन सोसाइटी विषय पर डिबेट कॉम्पटीशन का आयोजन किया गया जिसमें कुल 50 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही विवि में भारत के संविधान में नागरिकों के मूल कर्तव्य विषय पर एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली ने पूरे विवि में सभी को उनके मूल कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.