यूपी में दीक्षा एप के माध्यम से दो लाख बेसिक शिक्षक सक्रिय, 30 लाख बच्चे पा रहे शिक्षा

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों के बच्चों के लिए दीक्षा एप बेहद कारगर साबित हो रहा है। इस एप के माध्यम से प्रदेश के दो लाख सरकारी शिक्षक सक्रिय हैं और बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रहे हैं। ये जानकारी बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी ने शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि कोरोना लाॅकडाउन के दौरान बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से वर्तमान में एक लाख से अधिक विद्यालयों में व्हाट्सएप ग्रुप बनाते हुए अभिभावकों को जोडकर 30 लाख से अधिक बच्चों को प्रतिदिन क्लास दी जा रही है। शिक्षा आॅनलाइन क्लासेस के कंटेट के लिए मिशन प्रेरणा वेबसाइट भी तैयार की गयी है। जिसमें टीचर काॅर्नर एवं स्टूडेण्ट काॅर्नर के माध्यम से शिक्षको को सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश के व्हाट्स एप ग्रुप के माध्यम से शैक्षणिक कार्य सम्पादित करने वाले श्रेष्ठ जिलों में रामपुर, अयोध्या, कन्नौज, मऊ, हरदोई,अलीगढ, मिर्जापुर, मुजफफरनगर, शामली,भदौही, एवं हापुड के परिषदीय शिक्षको द्वारा सबसे अधिक उपयोग किया गया है। डा द्विवेदी ने बताया कि 2 लाख शिक्षको द्वारा उपयोग किये जा रहे दीक्षा एप के माध्यम से बच्चों को शैक्षणिक कंटेण्ट उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले 3 सप्ताह में 10 लाख से अधिक बार दीक्षा एप के वीडियोज का उपयोग किया गया जिसमें रामपुर, मऊ,बिजनौर, मुजफफरनगर, फतेहपुर, शामली, भदोही, अलीगढ एव अयोध्या सर्वश्रेष्ठ जनपद है। उन्होने बताया कि मिशन प्रेरणा यू-टयूब चैनल के माध्यम से शैक्षणिक कंटेण्ट को शिक्षको व बच्चों तक पहुचाने के लिए चलाया जा रहा है शिक्षा विभाग इस यू-ट्यूब चैनल का पिछले 2 सप्ताह में 2.5 लाख लोगो द्वारा उपयोग किया गया तथा इस चैनल पर नियमित शैक्षणिक वीडियोज् भेजे जा रहे है अद्यतन 8000 घंटे से ज्यादा वीडियोज् का उपयोग लोगों के द्वारा किया गया हैं।
75 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा एफबी पेज
डॉ द्विवेदी ने बताया कि सोशल मीडिया में ट्वीटर हैण्डल के माध्यम से चलाया जा रहा अभियान है कुल 07 लाख से ज्यादा बार देखा गया तथा ट्वीट की गयी है। फेसबुक के माध्यम से मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला अभियान का संचालन किया जा रहा है जिसके माध्यम से उल्लेखनीय कार्यो को शेयर भी किया जा रहा है। अद्यतन 75 हजार से ज्यादा लोगो द्वारा लाॅग-इन कर फेसबुक पेज को व्यू किया गया है।

डीडी यूपी से भी बच्चों को मिल रही शिक्षा
डा0 द्विवेदी ने बताया कि दूरदर्शन डी0डी0यू0पी0 पर प्रतिदिन प्रातः 11ः30 बजे से शैक्षणिक कार्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है यह कार्यक्रम 18 अ्रप्रैल,2020 से प्रारम्भ कर सम्पूर्ण शैक्षिक सत्र में प्रसारित किया जायेगा, विद्यालय संचालित होने के उपरान्त विद्यालय अवधि के पश्चात संचालन किया जायेगा। 01 मई,2020 से 1.5 घण्टा प्रतिदिन का कार्यक्रम जिसमें कक्षा 1-8 के बच्चो के लिए शैक्षणिक कंटेण्ट का प्रसारण किया जायेगा। उन्होने बताया कि आॅल इण्डिया रेडियो पर प्रतिदिन प्रातः 11ः00 बजे से शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। 18 अपै्रल,2020 से प्रारम्भ कर सम्पूर्ण शैक्षिक सत्र में प्रसारित किया जायेगा विद्यालय संचालित होने के उपरान्त विद्यालय अवधि के पश्चात संचालन सुनिश्चित किया जायेगा। कक्षा 1-8 तक के बच्चों के लिये शैक्षणिक कंटेण्ट का नियमित प्रसारण किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × two =