फिलीपीन में भूकंप के झटके से दो की मौत,कई इमारतें क्षतिग्रस्त

मनीला। फिलीपीन के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार को आए भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई।
मंगलवार को सुबह क्षेत्र में 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप में स्कूल की इमारत गिरने से एक बच्चे की मौत हो गयी और कई लोग घायल हो गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, मिंदानाओ द्वीप पर भूकंप आने के बाद स्थानीय लोग घरों से निकलकर सडक़ों पर आ गए।
फिलीपीन अक्सर भूकंप से प्रभावित रहता है क्योंकि यह भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। यूएसजीएस ने शुरूआत में बताया था कि भूकंप की तीव्रता 6.8 थी लेकिन इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है। भूकंप केंद्र के नजदीकी शहर तुलुनन के मेयर रीयुल लिम्बुनगन ने कहा कि हमारी नगरपालिका का हॉल क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने बताया हमें लोगों के घायल लोगों होने की कई खबरें मिल रही हैं, लेकिन हमें उनकी पुष्टि करनी होगी। कस्बे के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि मैग्सायसाय स्थित अपने स्कूल से बच कर निकलने की कोशिश कर रहे एक किशोर पर दीवार गिरने से उसकी मौत हो गयी। इमारत से निकल कर जा रहे दूसरे बच्चे सुरक्षित निकल आए। स्थानीय आपदा प्रबंधन कर्मियों को एक व्यक्ति के लापता होने की रिपोर्ट मिली है लेकिन उन्होंने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। राहत कर्मियों के समूह क्षेत्र में राहत पहुंचाने में जुटे हैं। क्षेत्र में भूकंप की वजह से बिजली और फोन सुविधाएं ठप्प पड़ गयी हैं। यूएस जियोलॉ जिकल सर्वे ने बताया कि 6.6 के भूकंप के बाद कई छोटे-छोटे झटके आए उनमें से एक 5.8 की तीव्रता का था। भूकंप के इन झटकों से भयभीत लोगों को डर है कि उनकी इमारतें गिर सकती हैं। लिहाजा वे इमारतों में वापस जाने से परहेज कर रहे हैं। क्षेत्र के सभी स्कूलों को एहतियातन बंद कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस क्षेत्र में दो हफ्ते पहले आये 6.4 तीव्रता वाले भूकंप में कम-से-कम पांच लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों इमारत क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.