दिल्ली से लेकर यूपी समेत कई राज्यों में स्कूलों को खोले जाने की ये है तैयारी, जानिए कब से खुल रहें सभी स्कूल

कोरोना काल के इस संकट के दौर में जहां मरीजों की संख्या मिलनी काफी कम हो गयी हैं, वहीं वैक्सीन भी तैयार हो चुकी है, इसी बीच पिछले एक साल से बंद चल रहे स्कूल काॅलेजों को पूरी तरह से खोलने की तैयारी की जा रही हैं। इसमें दिल्ली, यूपी, तमिलनाडू, ओडिशा, बिहार, जैसे अधिकांश राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारियां हो चुकी हैं, अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने इसकी घोषणा भी कर दी है।

दिल्ली में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल
दिल्ली में 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। ये जानकारी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीषा सिसोदिया ने खुद दी हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में स्कूलों को खोले जाने के साथ-साथ कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन भी कराया जायेगा। सरकार ने यह फैसला बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर किया है। बहरहाल, अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूल आ सकेंगे और स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा। राष्ट्रीय राजधानी में 10 महीने बाद स्कूल खुल रहे हैं।

तमिलनाडू में 19 जनवरी से खुलेंगे स्कूल
तमिलनाडु में भी सरकार ने 19 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा शुरू करने का एलान कर दिया है। यहां के मुख्यमंत्री ने स्वयं इस बात की घोषणा की है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने घोषणा की है कि 19 जनवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल जाएंगे और प्रत्येक कक्षा में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे।

यूपी में एक ही पाली में होगा संचालन
उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक स्कूल काॅलेजों का संचालन बीते वर्ष अक्तूबर माह से ही किया जा रहा है। लेकिन अब शासन के आदेश के मुताबिक एक ही पाली में स्कूलों का संचालन किया जायेगा। दरअसल योगी सरकार इस बात पर विशेष जोर दे रही है कि सभी बोर्डों के दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं सिर पर हैं ऐसे में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

बिहार में तीन जनवरी से खुल चुके हैं शिक्षण संस्थान
बिहार में तीन जनवरी से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों का संचालन जारी है। यहां पर सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए हर इंतजाम करने के लिए स्कूल प्रबंधनों की जिम्मेदारी भी तय की है।

गुजरात में खुल गये स्कूल
राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने बताया कि छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना, उचित दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा और स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश से पहले शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं।

गोवा में नवंबर से हो रहा संचालन
गोवा में पिछले साल नवंबर में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं का संचालन हो रहा हैं। राज्य में नौवीं और 11वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं 24 अप्रैल 2021 तक संपन्न करा ली जाएंगी ताकि स्कूलों में 26 अप्रैल से शुरू होने वाली बोर्ड की परीक्षा के लिए आधारभूत संरचना एवं मानव बल उपलब्ध हो सके।

ओडिशा में कल से खुलेंगे स्कूल
करीब नौ महीने के अंतराल के बाद शुक्रवार को ओडिशा के स्कूलों काॅलेज खुलेंगे। कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए 100 दिन के शिक्षण लक्ष्य को पूरा करने के मद्देनजर संकाय सदस्यों ने सामाजिक दूरी के निर्देशों का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था करायी है।

कर्नाटक में 10 माह बाद खुल रहे स्कूल
यहां एक जनवरी से ही 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज खुल गए थे। कक्षा छठी से 9वीं के छात्रों को भी विद्यागामा कार्यक्रम के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति है।

पंजाब में 5वीं से 12 तक खुल गये स्कूल
पंजाब कक्षा पांचवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बृहस्पतिवार को फिर से खुल गए, अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कड़ाई से कोरोनावायरस से संबंधित सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन किया और शिक्षकों ने बच्चों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित की गयी है।