शिक्षा के क्षेत्र में यह बजट देगा अहम योगदान, छात्रों ने रखे अपने विचार

लखनऊ। वहीं बजट को लेकर छात्रों ने भी संतुष्टि जतायी है। छात्रों का कहना है कि सरकार ने जो एजुकेशन को लेकर बजट की घोषणा की है। उससे काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। छात्रों ने कहा कि किसान मेडिकल के बजट को भी संतुष्ट जनक बताया है। बजट को लेकर अमृत विचार ने छात्रों की भी राय जाना
इस बजट से किसान की आय दोगुना करने के साथ ही साथ इंजीनियरिंग के विद्याथर््ाियों के लिए डिग्री के बाद रोजगार का रास्ता भी आसान होगा। सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्राथमिक रोजगार और ट्रेनिंग देने की पहल की है। इसी के साथ आने वाले सालों में नई श्ािक्षा नीति की घोषणा करने के साथ नये शिक्षण संस्थान खुलेंगे तो निश्चित ही बदलाव देखने को मिलेगा।
तुलिका श्रीवास्तव विधि छात्रा लविवि
बजट 2020 कौशल विकास, शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष फोकस किया गया है। एजुकेशन संस्थानों की दिशा और दशा को सुधारने के लिए भी बजट रखा गया है, सरकार ने 99,300 करोड़ आवंटित किया है, इस बजट से शिक्षा के क्षेत्र में जो काम होंगे इससे गरीब से गरीब छात्रों का भी भला होगा। कुल मिलाकर शिक्षा के क्षेत्र में सरकार का बजट सराहनीय है।
प्रियंका सिंह शोध छात्रा लविवि
सरकार ने शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य पर ध्यान दिया है इससे गरीबों को काफी राहत मिलेगी। इस बजट में मेडिकल डिवाइस पर जो टैक्स मिलता है, उसका इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया है । टीबी के खिलाफ देश में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभ्ाियान शुरू करने का दावा गया है इससे निश्चित ही बदलाव आयेग।
स्नेहिल त्रिपाठी छात्र लविवि
बजट में ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाने का दावा किया गया है। अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई गयी है, इससे निश्चित ही देश को योग्य डॉक्टर मिलेंगे और इलाज के आभाव किसी मरीज को परेशान नहीं होना पड़ेगा। एजुकेशन के लिए सरकार का जो प्रयास है उससे विश्व में भी भारत का डंका बजेगा।
देवांश द्विवेदी छात्र
मौजूदा सरकार द्वारा इस बार के बजट में शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए जो घोषणा की गयी है, यह युवाओं के हित में है। देश का जब युवा आगे बढ़ेगा तो देश भी विकास की ओर जायेगा। मोदी सरकार ने किसानों ने और शिक्षा पर जो विशेषा फोकस किया है यह बेहद सराहनीय है। अब नई शिक्षा नीति लागू हो तब कितना परिवर्तन होगा यह देखने वाली बात होगी।
निलेश मिश्रा छात्र रजत पीजी कॉलेज
बजट की घोषणा में यह आभास हुआ की मध्यस्तरीय लोगों पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। किसानों से लेकर स्वास्थ्य और शिक्षा पर सरकार ने फोकस किया है। इलाज सस्ता हो सरकार का प्रयास बेहद सराहनीय है। आज आम आदमी इलाज और शिक्षा पर खर्च होने वाले बजट के आगे काफी परेशान है, इससे निश्चित ही बदलाव आयेगा।
राज पटेल, केकेवी महाविद्यालय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + nineteen =