एकेटीयू पहुंची प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि सही दिशा में जा रहा विश्वविद्यालय, साइन हुए दो एमओयू

लखनऊ। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एकेटीयू ने छात्रों के हित में बड़ा कदम उठाया है। यहां टेक्निकल व मैनेजमेंंट की पढ़ाई करने वाले छात्रों को आसानी नौकरी मिल सकेगी। कुलपति प्रो. विनय पाठक की अध्यक्षता में शनिवार को विश्वविद्यालय की ओर से दो कंपनियों के बीच एक एमओयू साइन किया गया तो एचआर कानक्लेव का भी आयोजन किया गया। इसमें 20 प्रतिष्ठिïत कंपनियां शामिल हुई। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में पहली बार पहुंची प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमला रानी ने कुलपति के इस प्रयास की सराहना की और कहा विश्वविद्यालय छात्र हित में सही कदम उठा रहा है, छात्रों को रोजगार के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जो भी सहायता होगी वह विश्वविद्यालय को मिलती रहेगी। इस बारे में जानाकारी देते हुए विश्वविद्यालय के प्रवक्ता आशीष मिश्रा ने बताया कि दो कंपनियों के बीच एमओयू साइन हुआ है।
रोबोटिक्स और ऑटोमेशन के क्षेत्र में बढ़ेगा रोजगार
पहला एमओयू एकेटीयू एवं ऑटोमेशन एनीवेयर के मध्य हस्ताक्षरित किया गया। एमओयू विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह एवं ऑटोमेशन एनीवेयर के ग्लोबल वाइस-प्रेसिडेंट, ट्रेनिंग एंड सर्टिफिकेशन अरविन्द थोथाड्री ने हस्ताक्षरित किया। इस एमओयू के माध्यम से विवि के सम्बद्ध संस्थानों के छात्र-छात्राएं रोबोटिक्स और ऑटोमेशन प्रोसेस से सम्बन्धी कोर्सेज़ ऑनलाइन कर सकेंगे और ऑनलाइन ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकेंगे7 साथ ही रोबोटिक्स और ऑटोमेशन प्रोसेस के क्षेत्र में रोजगार के लिए भी अवसर प्राप्त कर सकेंगे
डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में भी बढ़ेगा रोजगार
दूसरा एमओयू एकेटीयू और क्लिक के मध्य हस्ताक्षरित किया गया7 एमओयू विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह एवं क्लिक के एकेडमिक प्रोग्राम, मैनेजर पंकज मूठे ने हस्ताक्षरित किया7 इस एमओयू को हस्ताक्षरित करने का उद्देश्य विवि के छात्र-छात्राओं को डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में बेहतर ट्रेनिंग उपलब्ध करवाने का है7 वर्तमान में डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में रोजगार के तमाम अवसर उपलब्ध हैं7 ऐसे में इस एमओयू के माध्यम से डाटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में बेहतर मानव संसाधन तैयार करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 3 =