पश्चिम चंपारण में युवाओं को आत्मनिर्भर बना रही एसएसबी, 21वीं वाहिनी के कमांडेंट  एच इबोचौबा सिंंह के नेतृत्व में दिया जा रहा  प्रशिक्षण

सशस्त्र सीमा बल एसएसबी 21वीं बटालियन की ओर से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाये जाने के लिए अहम योगदान दिया जा रहा है। पश्चिम चंपारण  में तैनात 21 बटालियन की ओर से लक्ष्मीपुर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में नागरिक कल्याण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीमा चौकी रमपुरवा के सहयोग से एयर कंडीशनर सर्विङ्क्षसग एवं इलेक्ट्रिशियन प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। उद्घाटन मुख्य अतिथि लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत की मुखिया मालती देवी, एसएसबी 21वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट के एच इबोचौबा सिंंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  मुख्य अतिथि मालती देवी ने कहा कि एसएसबी का यह प्रयास सराहनीय है। आपसी सौहार्द, स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने या फिर लोगों को मुख्य धारा से जोडऩे की बात हो इसके लिए एसएसबी के अधिकारी व जवान हमेशा तत्पर रहते हैं।

बिजली उपकरण और एयर कंडीशनर मरम्मत का दिया जा रहा प्रशिक्षण

एसएसबी की पहल पर हमारे क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को घरेलू बिजली उपकरण मरम्मत एवं एयर कंडीशनर मरम्मत 45 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे बच्चों में छिपी प्रतिभा को उभरने का मौका मिलेगा। इससे निश्चय ही बच्चों में छिपी प्रतिभा उभरेगी। यह कार्यक्रम निश्चित ही काफी सराहनीय है। कार्यवाहक कमांडेंट केएच इबोचौबा ङ्क्षसह ने कहा कि 45 दिन का घरेलू बिजली उपकरण मरम्मत कोर्स एवं एयर कंडीशनर मरम्मत कोर्स की प्रशिक्षण इस क्षेत्र के गरीब एवं बेरोजगार 25-25 युवकों को दी जाएगी। यह आगामी 07 मार्च तक कुल 50 प्रतिभागी प्रशिक्षण प्राप्त कर युवक आत्मनिर्भर बनेंगे।
कार्यक्रम के दौरान गरीब किसान परिवार के लिए कृषि उपकरण स्प्रे मशीन, कुदाल ,हंसिया,खुरपा, बेलचा, पालक का बीज, कद्दू का बीज, खीरा का बीज,मुरली का बीज, नेनुवा के बीज का निशुल्क वितरण किया गया। साथ ही विद्यालय के बच्चों के लिए खेल सामग्री जैसे वॉलीबॉल, वालीबॉल नेट , फुटबॉल ,क्रिकेट सामग्री, बैडङ्क्षमटन रैकेट,सटल, बैडङ्क्षमटन नेट, कैरम बोर्ड लूडो का वितरण किया गया।