लखनऊ समेत प्रदेश कई जिलों में बारिश और ओला का कहर, फसलें चैपट, 12 की मौत

लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओला और आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है। गेहूं, चना, मटर, सरसो जैसी जहां फसले प्रभावित हुई हैं वहीं, किसान समेत 16 लोगों की मौत हुई है। बारिश व आकाशीय बिजली गिरने के चलते सिद्धार्थनगर में 1 चंदौली में 1 की मौत, गोरखपुर में 1, सोनभद्र में 2 की मौत हुई है। जबकि लखीमपुर खीरी में तीन लोगों की मौत हुई है। बहराइच में एक किसान और सीतापुर के सिधौली तहसील कर्मी की मौत हुई है। जबकि जौनपुर के रनदयालगंज में एक महिला की मौत हुई है। कुल मिलाकर रोज बदल रहा मौसम तेजी से लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार भी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर एलर्ट है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए आदेश जारी किए गये हैं। मुख्ममंत्री ने कहा कि पीड़तों को हर संभव राहत पहुंचायी जानी चाहिए।
सबसे अधिक मौते सीतापुर में
बारिश और ओला वृष्टि के साथ आंधी, पानी, आकशीय बिजली से सीताुपर में आठ मौतें हुई हैं। यहां के संदना क्षेत्र में आकाशीय बिजली से दो लोगों की मौत हो गई। इसी क्षेत्र में दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई। सिधौली क्षेत्र में पेड़ गिरने से तहसील कर्मचारी की मौत हो गई। महमूदाबाद में भी पेड़ गिरने से एक किशोरी की मौत हो गई। वहीं इसी इलाके में दीवार गिरने से वृद्ध ने दम तोड़ दिया। सदरपुर थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग गांवों में दीवार ढहने से एक किशोरी सहित दो ने दम तोड़ दिया। कई क्षेत्रों में सौ ग्राम तक के ओले गिरे।
बाराबंकी में दो की मौत
बाराबंकी जिले में ओला वृष्टि के कारण गेहूं, सरसों के साथ दलहनी फसलों के साथ आम की फसल को भारी क्षति पहुंची है। कृषि विभाग व राजस्व विभाग की टीमें सर्वे के लिए लगा दी गईं हैं। वहीं तेज हवा व पानी के कारण रामनगर क्षेत्र में नरेनी पुरवा मजरे दलसरांय में रामदीन (65) व सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्र के भैयसुरिया निवासी अयोध्या प्रसाद रावत (65) की कच्ची दीवार गिरने से मौत हो गई।
बहराइच में बिछी ओलो की चादर, दो की मौत
बहराइच में शुक्रवार को हर तरफ ओलों की सफेद चादर बिछी नजर आ रही थी। खेत देखकर लौट रहे एक किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। हुजूरपुर के चांटीपुरवा में बिजली का पोल गिरने से एक बालिका की मौत हो गई, जबकि उसके दो भाई बहन घायल हो गए।
अयोध्या में किसान की मौत
अयोध्या जनपद में गुरुवार की देर रुदौली व पूराबाजार में तेज बारिश हुई और ओले भी गिरे। जजवट गांव में पेड़ गिरने से किसान सीताराम (60) व उसका पुत्र रमेश (24) चोटिल हो गये। किसान की इलाज के दौरान मौत हो गयी।
बलरामपुर, श्रावस्ती, अमेठी से लेकर अंबेडकर नगर प्रभावित
बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों में गुरुवार देर रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी जारी रही। दोपहर में करीब आधे घंटे तक जमकर ओलावृष्टि हुई। वहीं गोण्डा में अब तक दो बार हुई बारिश से बची फसलें इस बार की बारिश से पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं। अम्बेडकरनगर जिले में शुक्रवार को तीन चरणों में हल्की और सुबह-शाम मूसलाधार बारिश हुई। वहीं ओलावृष्टि ने फसलों को बर्बाद कर दिया है। सुलतानपुर, रायबरेली में बेमौसम बरसात के साथ जनपद के कई क्षेत्रों में ओले गिरे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + seventeen =