डीएम के प्रशिक्षण में पहले ही दिन अनुपस्थित रहे मतदान कर्मी, कार्रवाई के आदेश

-279 कर्मचारी रहे अनुपस्थित
लखनऊ। नगर निगम चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इस बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2०17 में पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले 279 कर्मियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी के मुताबिक आज शुक्रवार को प्रथम पाली में 6०० पीठासीन अधिकारियों मे से 65 पीठासीन व 6०० मतदान अधिकारी प्रथम मे से 42 अनुपस्थित पाये गये इसमें द्बितीय पाली प्रशिक्षण में 6०० पीठासीन अधिकारियों में 1०3 पीठासीन अधिकारी, व 6०० मतदान अधिकारी प्रथम मे से 69 मतदान अधिकारी प्रथम उपस्थित नही हुए जिनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

चुनाव में पीठासीन अधिकारियों की महात्वपूर्ण भूमिका-कौशलराज

लखनऊ। स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने में पीठासीन अधिकारियों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है, इसको ध्यान में रखते हुए पीठसीन अधिकारियों का यह दायित्व है कि वह प्रशिक्षण प्राप्त करते समय त्रुटिरहित चुनाव कराने के प्रत्येक बिन्दु को भलीभाॅित समझ लें, जिससे 26 नवम्बर ,2०17 को जनपद की नगर निगम एवं नगर पंचायतों हेतु होने वाली मतदान प्रक्रिया किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो सके। यह विचार शुक्रवार को डा.राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने व्यक्त किये।
एक दिन पूर्व पहुंचना होगा मतदान स्थल
डीएम ने बताया कि मतदान पार्टियॉ एक दिन पूर्व ही अपने अपने मतदान स्थल पर पहुॅचकर वहीं रात्रि में रूककर निर्वाचन सम्बन्धी आवश्यक व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लेगें जिससे निर्धारित तिथि व समय पर मतदान आरम्भ हो सके।
चैलेन्ज वोट तथा टेन्डर वोट, डलवाने की बतायी प्रक्रिया
डीएम ने बताया कि चैलेन्ज वोट तथा टेन्डर वोट, डलवाने की प्रक्रिया क्या होगी इसके अलावा यदि किसी की उम्र कम लग रही है और वह मतदाता है तो उससे किस घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर कराने होंगे। उन्होने बताया कि निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति,जारी की मतदाता पर्चियों का लिफाफा टेन्डर वोट जो पड़े और जो बचे तथा मतदाता रजिस्टर आदि सील किये जॉएगें। इसी प्रकार पेपर सील,स्ट्रिप सील, मतदाता सूचियॉ, नेत्रहीन व अशक्त वोट, आयु सम्बन्धी घोषणा तथा चैलेन्ज वोट के लिफाफ़े भी जमा होगें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four − 4 =