लॉ एण्ड ऑर्डर की बढ़ती चुनौतियों के निस्तारण के लिए यूपी में होगी ’’पुलिस स्कूल’’ की स्थापना

न्यूज डेस्क। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि समाज के बदलते परिवेश में लॉ एण्ड ऑर्डर के समक्ष निरन्तर बढ़ती चुनौतियों एवं मानवकेन्द्रित समस्याओं के निस्तारण के लिये ‘‘मित्र पुलिस’’ की अवधारणा के प्रति विद्यार्थी को संवेदनशील किये जाने के उद्देश्य से प्रदेश में ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना किए जाने की आवश्यकता है। इस सम्बन्ध में आज यहां विधान भवन में उप मुख्यमंत्री, डॉ दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गयी।
उप मुख्यमंत्री ने गुजरात पैटर्न पर प्रदेश का पहला पुलिस स्कूल स्थापित किए जाने हेतु कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपने सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना का एक उद्देश्य यह भी है कि छात्रों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा बढ़ाने और व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना जागृत हो तथा उनमें निर्णय लेने की क्षमता, नेतृत्व कौशल आदि गुणों का विकास हो। पुलिस सेवा को अपनी जीविका बनाने के लिये युवाओं को प्रेरित करने हेतु उचित वातावरण प्रदान करना भी ‘‘उत्तर प्रदेश पुलिस स्कूल’’ की स्थापना का एक मकसद है।
बैठक में पुलिस स्कूल की स्थापना हेतु भूमि व भवन के मानक, पुलिस केन्द्रित पाठ्यक्रम, अध्यापकों की अर्हता एवं चयन प्रक्रिया इत्यादि के निर्धारण के सम्बन्ध में व्यापक विचार-विमर्श हुआ। इस पर डॉ0 शर्मा ने प्रदेश के पहले सैनिक स्कूल का संचालन शैक्षिक सत्र 2020-21 से प्रारम्भ किए जाने हेतु स्थान का चयन किए जाने के लिए एक समिति गठित की जिसमें श्री सुलखान सिंह, पूर्व डी0जी0पी0, उ0प्र0 पुलिस, राजकुमार विश्वकर्मा, डी0जी0 भर्ती बोर्ड, उ0प्र0 पुलिस, सुरेन्द्र कुमार तिवारी, संयुक्त शिक्षा निदेशक, लखनऊ, मुकेश कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ को शामिल किया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि इस समिति की रिपोर्ट के उपरान्त विद्यालय के संचालन, पाठ्यक्रम, शिक्षक भर्ती प्रक्रिया एवं अन्य संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं हेतु एक अन्य समिति का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में अगली बैठक आगामी 26 दिसम्बर को होगी।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी, आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा विभाग, पूर्व डी0जी0पी0, सुलखान सिंह, के0एल0 गुप्ता, डॉ0 सूर्यकुमार, डी0जी0 भर्ती बोर्ड, राजकुमार विश्वकर्मा, आई0जी0 पीएसी हेडक्वार्टर दएन0के0 चौधरी, डिप्टी एस0पी0 भर्ती बोर्ड, अमित कुमार एवं शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 − 1 =