यूपी के 821 ब्लाकों में बनाये जायेंगे खेल के मैदान, आयोजित होंगी प्रतिभा खोज प्रतियोगिताएं

न्यूज डेस्क। उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य सचिव, युवा कल्याण, डिम्पल वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के समस्त 821 विकास खण्डों की एक-एक ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अन्तर्गत खेल मैदानों का विकास कराया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज के लिए भारत सरकार से धनराशि प्राप्त होते ही प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इससे दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे आने का अवसर प्राप्त होगा।
श्रीमती वर्मा ने यह विचार गुरूवार को भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय की ओर से आयोजित आयोजित वेबिनार में व्यक्त किये। कार्यक्रम शुरूआत केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रीजीजू ने किया था। वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में कई राज्यों के युवाकल्याण विभागों ने हिस्सा लिया।
अपर मुख्य सचिव ने कार्यक्रम के दौरान अवगत कराया कि युवा कल्याण विभाग द्वारा माह अक्टूबर, 2020 से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ब्लाक, जनपद, जोन एवं राज्य स्तरीय एथलेटिक्स, वाॅलीबाल, कब्बड्ी, कुश्ती एवं भारत्तोलन आदि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन की तैयारी की जा रही है। कोरोना महामारी की परिस्थितियों में सुधार होने पर इनका आयोजन कराया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित 38058 युवक मंगल दल एवं 29794 महिला मण्डल दलों ने कोविड-19 में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है। इन मंगल दलों ने राशन वितरण, मास्क तथा सेनेटाइजर वितरण एवं प्रवासी कामगारों की वापसी पर उन्हें क्वारंटाइन करने हेतु ग्राम स्तरीय निगरानी समिति से जुड़कर अपना योगदान दिया है।
श्रीमती वर्मा ने अवगत कराया कि युवा कल्याण विभाग, एनएसएस तथा नेहरू युवा केन्द्र संगठन ने मिलकर जनजागरूकता के माध्यम से लाखों लोंगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि फिट इण्डिया मूवमेंट में भी युवा कल्याण विभाग की सक्रिय भूमिका रही है। विभाग द्वारा युवक मंगल दलों के माध्यम से ग्राम स्तर पर अनेक गतिविधियाॅं तथा महानिदेशालय स्तर पर फिट इण्डिया प्लागिंग रन (कूड़ा बीनते हुए दौड़ना) का सफल आयोजन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.