बच्चों की ओर से तैयार सीड बम से निकलेंगे पौधे, पॉलीथीन नहीं करेंगे इस्तेमाल, सेवा संस्था की पहल पर मेयर ने दिलायी शपथ

लखनऊ। पर्यावरण की रक्षा के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर अभिभावकों को जहां अब बच्चे जागरूक करेंगे वहीं सीड बम से फल और फूल के पौधे भी निकलेंगे। एलेन हाउस स्कूल के बच्चों ने ऐसे बीज युक्त मिट्टïी के सीड बम तैयार किए जिन्हे जंगलों में फेंका गया है अब इन्हीं बमों से पौधे भी निकलेंगे जो पर्यावरण को हरभरा बनाये रखने में मददगार साबित होंगे। सोमवार को पीजीआई के रसूलपुर वन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शक्ति एजुकेशनल एंड वेलफेयर एसोसिएशन की सेवा की पहल पर बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक को न इस्तेमाल करने की सपथ दिलायी, साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक न इस्तेमाल की जाये इसके लिए मेयर ने बच्चों से अपने-अपने अभिभाावकों को भी जागरुक करने के लिए कहा। मेयर ने कहा जब बच्चे बड़ों को समझायेंगे तो बड़ों को भी लगेगा इसका इस्तेमाल बंद किया जाना चाहिए। इस दौरान मेयर ने बच्चों की ओर से तैयार किए गये सीड बमों को अपने हाथों से जंगल में फेंंका। इसके साथ ही प्रसिडेन्ट आफ आईकेएम डा. पीके गुप्ता ने उपस्थित होकर चार चांद लगाए, उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध में अभियान और बच्चों की ओर से तैयार सीड बम को लेकर प्रंशसा भी की। ऐलन हाउस के बच्चों की तैयार किए गये ये सीड बमों अलग-अलग प्रकार के फूलों, पौधों, पेड़ों के बीज लाकर मिट्टी, खाद्य को मिलाकर तैयार किए गये थे। कार्यक्रम के मौके पर विद्यालय की हेडमिस्ट्रेस शालिनी श्रीवास्तव, प्रधानाचार्या गुंजन मेहरोत्रा सेवा संस्था की उपाध्यक्ष अमृता वर्मा और मनीषा श्रीवास्तव के साथ सभी शिक्षक भी उपस्थित रहे।
मेयर ने कहा सेवा की पहल सराहनीय
मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि शक्ति एजुकेशनल एंड वेलफेयर ऐसोसिएशन सेवा की सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ शुरू की गयी पहल बेहद ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि मैं मेयर लखनऊ की हूं इस अभियान का समर्थन करती हूं, और इस अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जुडऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि आज 70 वर्षों से अधिक समय बीत जाने के बाद भी हम स्वच्छता में पीछे हैं, उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल जितनी जल्दी बंद होगा उतनी जल्दी इसका निर्माण भी बंद जायेगा। उन्होंने बताया कि वैसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर प्रदेश में पॉलीथीन को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है, और हम सब की भी अब जिम्मेदारी है कि शहर को स्वच्छ बनाये और पर्यावरण का ध्यान रखें।
बच्चों द्वारा गोलों को मेयर ने फेंका जंगलों में
एलेन हाउस के अध्यापकों की ओर से बच्चों से तैयार कराये गये बीज युक्त सीड बमों को जंगल में फेंका गया। इस मौके पर ऐलन हाउस की प्रधानाचार्या गुंजन मेहरोत्रा व विद्यालय की हेडमिस्ट्रेड शालिनी श्रीवास्तव के साथ सेवा संस्था की उपाध्यक्ष अमृता वर्मा व सचिव मनीषा श्रीवास्तव ने भी सीड बमों जंगल में फेंका। इस दौरान उपस्थित दिल्ली पब्लिक इंदिरा नगर के भी उपस्थित रहे।
इस तरह से तैयार किए गये बीज युक्त सीड बम
इस बारे में जानकारी देते हुए एलेन हाउस की हेडमिस्ट्रेड शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि बीज युक्त सीड बमों को तैयार करने में बच्चों ने कड़ी मेहनत की है, जिसमें शिक्षकों भी भूमिका अहम है। उन्होंने बताया कि मिट्टïी की गीली परत तैयार करने के बाद इसमें फल फूल के बीजों को पैक किया गया उसके बाद उन गोलों को धूप में सुखा गया। इन गोलो को सीड बम का नाम दिया गया। उन्होंने बताया कि इसकी खासित ये है कि ये बीज पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और जब बरसात होगी तो इसमें पौधा निकल आयेगा।
शुद्ध हवा के लिए पेड़ों का होना जरूरी-डॉ पीके गुप्ता
इस मौके पर उपस्थित प्रसिडेन्ट आफ आईकेएम डॉ पीके गुप्ता ने कहा कि विद्यालय की पहल बहुत ही बेहतर है, और सेवा की ओर से शुरू किया गया सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध में अभियान भी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज हमारे पर्यावरण की जो स्थिति है उसके बीच अगर शुद्घ हवा पाना है तो पेड़ों का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पेड़ रहेंगे तो हमारा जीवन भी बचा रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे अपने-अपने घरों मे भी पौधे लगायें। इस दौरान उन्होंने भी जंगल में बीज युक्त सीड बमों फेंका। इस मौके पर उनके साथ हार्टिकल्चर के इंस्पेक्टर एके गौतम नोडल आफिसर राजेश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

Posted By-Amrita Varma

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + twelve =