लखनऊ की जमीन से लोगों ने देखा सेना की शक्ति का प्रदर्शन, लगे भारत माता की जय के नारे

लखनऊ। डिफेंस एक्सपो के चैथे दिन भारतीय सेना के पराक्रम को देखने के लिए भारी संख्या में लोगों का जनसैलाब उमड़ा। लोगों में जबरदस्त जोश देखने को मिला। लोग सेना के जवानों से तरह तरह के हथियारों के की जानकारी लेते नजर आये, वहीं टैंकों के माध्यम से सेना अपने शौर्य का जब प्रदर्शन कर रही थी इस दौरान पूरे जोश में लोग तालियां बजाते नजर आये। इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लगे। गौरतलब है कि पांच दिवसीय डिफेंस एक्सपो का आगाज पांच फरवरी को हुआ था जिसमे रूस और अमेरिका समेत 70 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। शुरू के तीन दिन 200 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर हुये जबकि शनिवार और रविवार को एक्सपो में आम लोगों के प्रवेश की निशुल्क व्यवस्था की गयी है। थल और वायुसेना के जाबांजों ने वृंदावन सेक्टर 15 स्थित एक्सपो स्थल पर दिन में 12 बजे से 12ः45 बजे और शाम 15ः30 से चार बजे तक अपने पराक्रम का प्रदर्शन किया जबकि गोमती रिवर फ्रंट पर नौसेना ने सुबह 11 से एक बजे तक और दोपहर 14ः15 से 17ः30 बजे तक अपने जौहर दिखाकर जनता को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। भारतीय जाबांजों के अतुलनीय शौर्य और पराक्रम को देखने के लिये सुबह से ही एक्सपो स्थल के लिये लोगों का हुजूम उमड़ने लगा था। बच्चे,जवान,महिलाये और बुजुर्ग कदमताल मिलाते हुये एक्सपो स्थल की ओर बढे चले जा रहे थे और सुबह 10 बजे तक आयोजन स्थल दर्शकों से खचाखच भर गया था।
लाइव शो के दौरान लगे भारत माता की जय
सेना के लाइव शो शुरू होते ही एक्सपो स्थल भारत माता की जय के नारे लगे। एक ही सुर में लोगों ने देश भक्ति के गीतों को भी गुनगनाया। लोगों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे भी लगाये। देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत जनता का उत्साह देखकर सुरक्षा बल भी उनके प्रति सम्मान का प्रदर्शन कर रहे थे।
भीड़ में चलना फिरना भी हुआ मुश्किल
एक्सपो स्थल पर अपार जनसमूह के चलते चलना फिरना मुश्किल था। इस दौरान सुरक्षा के चाकचैबंद इंतजामों रहे लेकिन आम जनता को इससे कोई सरोकार नहीं था,वे तो बस सैन्य बलों और उपकरणों को इतनी नजदीकी से देखने का लुत्फ जमकर उठाने में मगन रहे। सुरक्षा की दृष्टि से वाहन पार्किंग को आयोजन स्थल से दूर बनाया गया था जिससे लोगों को काफी काफी दूर तक पैदल चलना पड़ा जिसके बाद लंबी कतारों में लगकर घंटों इंतजार के बाद एक्सपो स्थल मे प्रवेश मिला।
आज डेढ बजे समाप्त हो जायेगा एक्सपो
डिफेंस एक्सपो का समापन आज डेढ़ बजे हो जायेगा। इससे पहले सैन्य बलों का एक ही शो आयोजित किया जायेगा। वृंदावन में 12 बजे से 12ः45 बजे तक थल और वायुसैनिक अपना पराक्रम दिखायेंगे जबकि नौसेना गोमती रिवर फ्रंट पर 11 बजे से एक बजे तक प्रदर्शन करेगी। एक्सपो का समापन दोपहर डेढ़ बजे हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − eleven =