पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब होगी ऑनलाइन परीक्षा, ये है शेड्यूल

लखनऊ। पॉलीटेक्निक संस्थानो में अब प्रवेश परीक्षा की ऑफलाइन प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। इसके लिए प्रस्ताव प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से पहले ही तैयार कर लिया गया था लेकिन अब इसे प्रमुखता से लागू किया जायेगा। हलाांकि प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध राजकीय, अनुदानित व निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में चल रहे विभिन्न डिप्लोमा व पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए 16 गु्रप की परीक्षायें ऑनलाइन करायी जायेंगी। इसके अतिरिक्त ग्रुप-ए की परीक्षा ऑफलाइन ही होगी।
यह जानकारी देते हुए सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद एसके वैश्य ने बताया कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश परीक्षा वर्ष 2020 में 26 अपै्रल, 2020 दिन रविवार को पूरे प्रदेश में प्रात: पाली 09:00 बजे से 12:00 बजे तक प्रदेश के सभी जनपदों में निर्धारित परीक्षा केंद्रो पर गत वर्ष की भांति करायी जायेगी।
श्री वैश्य ने बताया कि इसमें प्रत्येक वर्ष डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा करवायी जाती थी। परन्तु इस बार गु्रप-ए की मुख्य परीक्षा ऑफलाइन तथा शेष अन्य पाठ्यक्रम ग्रुप-बी,सी,डी,ई,एफ,जी,एच,आई, और के-1 से के-8 तक की प्रवेश परीक्षायें उसी दिन ऑनलाईन करायी जायेगी।
श्री वैश्य ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाईन आवेदन हेतु पोर्टल माह दिसम्बर, 2019 के अंतिम सप्ताह से खोला जायेगा। आनलाइन होने वाली परीक्षाओं की विस्तृत जानकारी वेबसाइट रममबनचण्वतह पर शीघ्र ही अपलोड की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.