सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले यूपी पुलिस की राडार पर , 25 मुकदमें दर्ज 150 एकाउंट्स ब्लाक, डीजीपी ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

On the UP police radar spreading rumors on social media, 150 accounts blocks 25 lawsuits, DGP warns of strict action यूपी पुलिस ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले वालों पर शिंकजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस की ओरसे अलग-अलग जिलों में 25 लोगों पर मुकदमें दर्ज कराये हैं। पुलिस के मुताबिक ये लोग सोशल मीडिया के माध्यम से भडक़ाऊ बयान और लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे थे, पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया के माध्यम से गलत सूचनाओं का प्रसारण किया जा रहा है इस स्थिति में लोग वेबजह गुमराह हो रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए पुलिस ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना शुरू करदिया है।
सोमवार को पुलिस महानिदेशक डीजीपी की ओर से सोशल मीडिया के माध्यम से साम्प्रदायिक सद्भाव को भंग करने की चेष्टा करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के सम्बन्ध में दिये गये निर्देश के क्रम में प्रदेश में पिछले 48 घण्टों में कुल 25 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं।
पुलिस महानिदेशक मुख्यालय के सोशल मीडिया सेल की मॉनीटरिंग के माध्यम से पिछले 48 घण्टों में 150 सोशल मीडिया एकाउन्ट्स पेज को रिपोर्ट ब्लॉक कराने की कार्यवाही की गयी है तथा पिछले 48 घण्टों में कुल 25 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं, जिसमें पिछले 24 घंटे में 83 सोशल मीडिया एकाउन्ट्स पेज को रिपोर्ट ब्लॉक कराने की कार्यवाही की गयी।
इन जिलों में दर्ज हुई एफआईआर
लखीमपुर खीरी
रामपुर
सीतापुऱ
जालौन
गोण्डा
बलिया
झांसी
अलीगढ़
बलरामपुर
कानपुर नगर
रासुका की चेतावनी के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग
उत्तर प्रदेश पुलिस ने इससे पहले भी सोशल मीडिया पर अफवाह या धार्मिक उन्माद फैलाने की कोशिश करने वालों पर रासुका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने की चेतावनी दे चुकी है। लेकिन इसका भी लोगों पर कोई असर नहीं पड़ा। इस संबधं में एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी के मुताबिक इस कानून का कड़ाई से पालन किया जाएगा। इसके तहत पुलिस उन लोगों पर भी कार्रवाई करेगी जो इस तरह के आपत्तिजनक तस्वीरों व मैसेज पर लाइक या कमेंट करते हैं और इसे अपनी आईडी से आगे फॉरवर्ड करते हैं पुलिस ने यह कदम इसलिए उठाए हैं क्योंकि पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल के मामले तेजी ये बढ़े हैं. कुछ लोग धार्मिंक उन्माद फैलाने की नीयत से सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालते हैं. इससे समाज में धार्मिंक तनाव पैदा होता है. इस तरह का काम करने वालों पर अब पुलिस सख्ती से निपटेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 16 =