यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1604 के पार, 24 की मौत, लखनऊ में दो मरीज बढ़े

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 1,604 गई है। इस समय कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या 1,374 है। हालांकि लखनऊ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 190 हो गयी है, शुक्रवार को दो मरीज और मिले है।
प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘इस समय तक प्रदेश में संक्रिय मामलों की संख्या 1,374 हैं जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 1,604 हैं। जबकि 206 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं तो 24 लोगों की मौत हुई है।’ उन्होंने बताया कि अब तक 57 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में है। वहीं यूपी में अब तक कोरोना की वजह से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। अलीगढ़, बस्ती, वाराणसी, बुलंदशहर ,लखनऊ और फिरोजाबाद में अब तक कोरोना से एक-एक मौत, तो मेरठ और कानुपर में तीन-तीन , मुरादाबाद में पांच और आगरा में सात मौत हुई हैं। प्रेस कान्फ्रेंस में अमित मोहन प्रसाद ने कहा, ‘ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हमारी पूरी कोशिश है कि हम लोगों को सही समय पर सही चिकित्सा दें ताकि वे उपचारित होकर, स्वस्थ होकर घर लौट सकें।’ उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात या उनके संपर्क में आने की वजह से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 938 है। साथ ही कहा कि इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सावधान रहना है।

बहुत लोकप्रिय हुआ हॉटस्पॉट का ‘यूपी मॉडल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए हॉटस्पॉट का ‘यूपी मॉडल’ काफी लोकप्रिय हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हर हाल में सुनिश्चित होना चाहिए कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों में केवल मेडिकल, सेनिटेशन एवं होम डिलीवरी टीमें ही जाएं। योगी ने अपने आवास पर हुई बैठकों में कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा, ‘प्रदेश में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित करते हुए संक्रमण से बचाव के लिए अपनाई जा रही रणनीति अत्यन्त प्रभावी सिद्ध हो रही है। हॉटस्पॉट का यह ‘यूपी मॉडल’ काफी लोकप्रिय हुआ है। यह निरन्तर सुनिश्चित किया जाए कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों में केवल मेडिकल, सेनिटेशन तथा होम डिलीवरी टीमें ही जाएं।’

कानपुर में बिगड़ रहे हालात
दूसरी तरफ कोरोना का संक्रमण कानपुर में खतरनाक रूप लेता जा रहा है। शुक्रवार को छह और पॉजिटिव केस सामने आये हैं। जिले में कुल मरीजों की संख्या 113 हो गयी है। शहर के कुलीबाज़ार मदरसे और मीरपुर इलाके से नये मरीज सामने आये हैं। एक्टिव केस की बात करें तो कानपुर में 103 हैं, सात लोग ठीक हो चुके हैं। अबतक तीन की मौत हो चुकी है।

लखनऊ समेत सभी जिलो की ये है स्थिति
लखनऊ में 190, कानपुर में 125, सहारनपुर में 123, मुरादाबाद में 104, नोएडा में 103 कोरोना पॉजिटिव, मेरठ में 86, फीरोजाबाद में 75, गाजियाबाद में 52, रायबरेली में 43 कोरोना पॉजिटिव, बिजनौर में 29, शामली व बुलंदशहर में 27-27, अमरोहा व बस्ती में 23-23, वाराणसी में 19, हापुड़ में 18, सीतापुर में 17 कोरोना पॉजिटिव, रामपुर में 16, बागपत में 15, बदायूं में 13, मुजफ्फरनगर में 12, औरैय्या में 10, संभल, अलीगढ़ व बहराइच में आठ-आठ, आज़मगढ़, मथुरा, कन्नौज में सात-सात, बरेली, गाजीपुर, प्रतापगढ़, महाराजगंज में छह-छह, जौनपुर व मैनपुरी में पांच-पांच, लखीमपुर खीरी, हाथरस में चार-चार, बाँदा, मिर्जापुर, कासगंज, एटा, श्रावस्ती में तीन-तीन, पीलीभीत, हरदोई, कौशाम्बी, इटावा, संतकबीर नगर, सुल्तानपुर, प्रयागराज में दो-दो कोरोना पॉजिटिव, शाहजहाँपुर, बाराबंकी, भदोही, उन्नाव, गोंडा, मऊ, बलरामपुर, अयोध्या में एक-एक कोरोना। अयोध्या में एक कोरोना पॉजिटिव के साथ जिले में कोरोना ने दस्तक दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 12 =