एनसीसी ने मनाया 69वां स्थापना दिवस समारोह, 37 एनसीसी कैडेटों को मिला सम्मान

लखनऊ। नेशनल कैडेट कोर एनसीसी ने अपना 69 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया। इस मौके पर एनसीसी निदेशालय के महानिदेशक मेजर जनरल आरजी तिवारी ने लखनऊ स्थित एनसीसी मुख्यालय में 37 एनसीसी कैडेटों को सम्मानित किया। इस दौरान एनसीसी कैडेट जरनल-2०17 का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मेजर जनरल आरजीआर तिवारी ने कहा कि एनसीसी कैडेट समाज के विभिन्न अंग है और एनसीसी निदेशालय उत्तर प्रदेश की ओर से यह प्रयास रहेगा कि हम प्रत्येक कैडेट को समाज के प्रति, प्रदेश व राष्ट्र के प्रति एक जिम्मेदार नागरिक बनाए। उन्होंने कहा कि शुरू से लेकर अभी तक हम लगातार एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित करने के पुनीत कार्य में लगे हुए हैं, जिसमें प्रमुख रूप से उनका चरित्र निर्माण, अनुशासन, नेतृत्व की भावना, साहसिक गतिविधियों का संचालन और देश के युवाओं में सामाजिक उत्थान की भावना का विकास आदि शामिल है।
पूरे देश भर में इस तरह से एनसीसी का है विस्तार
मेजर जनरल आरजीआर तिवारी ने बताया कि देश में कुल 17 एनसीसी निदेशालय कार्यरत है जो कि पूरे भारतवर्ष में एनसीसी के कैडेटों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवा रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य का एनसीसी निदेशालय राष्ट्र का एक सबसे बडा निदेशालय है जो कि 11 ग्रुप मुख्यालयों एवं 11० बटालियनों के साथ कुल 1 लाख 29 हजार 311 एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित करने के कार्य में लगे हैं ।
मेजर जनरल तिवारी ने अपने निदेाालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस वर्ष, इस निदेशालय की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि इस वर्ष 1०० प्रतिशत एनसीसी कैडेटों का नामांकन किया गया जो पिछले वर्ष की 25 प्रतिशत की तुलना में इस वर्ष 28 प्रतिशत की वृद्घि के साथ बालिका कैडेटों के नामांकन में बढ़ोतरी दर्ज की गई । उन्होंने कहा कि अभी भी निर्धारित 33 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार हमारा प्रयास जारी है।
यूपी में एनसीसी का इस तरह हो रहा प्रशिक्षण
वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य के 15०० शिक्षण संस्थानों में एनसीसी उपलब्ध करवाई जा रही है और लगभग 75० संस्थान अभी भी प्रतिक्षा सूचि में हैं। विभिन्न प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों जैसे-बीएचयू व आईआईटी, कानपुर आदि के छात्र भी एनसीसी से जुड़े हुए हैं। उन्होनें कहा कि हमारा यह एनसीसी को राज्य के प्रत्येक कोने तक फैलाने और हर छात्र को इसका प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए हम प्रतिबद्घ हैं । उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में एनसीसी का प्रशिक्षण वर्तमान में दिलाया जा रहा हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − eleven =