भारतीय सेना की मिलिट्री पुलिस में होगी 99 पदों पर भर्ती, महिलाएं कर सकती हैं आवेदन, ये है अंतिम तिथि

Military police of indian army भारतीय सेना की मिलिट्री ​पुलिस में महिला पदों पर भर्ती ​निकली है, 99 पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया के पूरी करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गये हैं। जो महिलाएं भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहती हैं वह कर सकती हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है।

इन पदों पर होगी भर्ती
सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला मिलिट्री पुलिस) के लिए कुल- 99 पदों पर भर्ती होनी है, आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरू हो चुकी है। अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित हैं।

ये है शैक्षिक योग्यता का मानक
महिला अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से मैट्रिक या 10वीं या एसएसएलसी या समकक्ष कक्षा की परीक्षा कम से कम 45 फीसद अंकों और हर विषय में कम से कम 33 फीसद अंक के साथ पास होना जरूरी है। आयु सीमा- आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों की डेट ऑफ़ बर्थ 01-10-1999 से 01-04-2003 के बीच होनी चाहिए या उनकी आयु कम से कम साढ़े सत्रह साल और अधिक से अधिक 21 साल होनी चाहिए।

फिजिकल फिटनेस का ये है मानक
—हाईट 152 सेमी होनी चाहिए
—अभ्यर्थी के सीने की फुलाव की क्षमता 05 सेमी हो
—अभ्यर्थी का वजन मेडिकल स्टैण्डर्ड के मुताबिक हो

ये है दौड़ का मानक
रैली केंद्र पर महिला अभ्यर्थियों के ग्रुप-I के लिए 7 मिनट 30 सेकंड में और ग्रुप-II सेकंड के लिए 8 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ तय की गई है। इसके साथ ही 10 फिट की लांग जंप और 03 फिट की हाई जंप भी तय किया गया है।

नोट -अधिक जानकारी के लिए सेना की अधिकृत वेबसाइट पर भी देख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.