उमेश और इशांत गेंदबाजी रैंकिंग में ऊपर आये  मयंक पहली बार शीर्ष दस में शामिल

मुम्बई। टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल आईसीसी की मंगलवार को जारी सूची में पहली बार शीर्ष दस में आये हैं। मयंक ने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त
हुई सीरीज में अपनी शानदार बल्लेबाजी ओर दोहरे शतक की सहायता से दसवां स्थान हासिल किया है जबकि पहले वह 13 वें स्थान पर थे। आईसीसी के शीर्ष दस बल्लेबाजों में से भारत के चार खिलाड़ी मौजूद हैं। इसमें विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 931 अंकों के साथ बल्लेबाजी में नंबर एक पर हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 928 अंकों के साथ ही नंबर दो पर हैं। विराट और स्टीव स्मिथ के बीच अब तीन अंक का ही अंतर रह गया है। रैंकिंग में पांच स्थानों तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंग्लैंड के बेन स्टोक नंबर 9 पर हैं।
मयंक पहले 13वें स्थान पर थे पर बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाने के बाद वह तीन पायदान ऊपर आये हैं। वहीं रोहित शर्मा तीन स्थान नीचे फिसलका शीर्ष दस से बाहर हो गये हैं। चेतेश्वर पुजारा (791) चौथे और अजिंक्य रहाणे (759) पांचवें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के स्टोक्स भी तीन पायदान चढकर शीर्ष दस में पहुंच गए। बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम चार पायदान चढकर 26वें स्थान पर हैं जिन्होंने कोलकाता टेस्ट में 74 रन बनाए।
वहीं गेंदबाजी की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव और इशांत शर्मा रैंकिंग में ऊपर आये हैं। इशांत अब 22 से 17वें स्थान पर आ गए हैं और उमेश यादव 24 से 21वें स्थान पर आ गए हैं। इस रैंकिंग में 907 अंकों के साथ पीटी कमिंस नंबर वन एक पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबाडा हैं। पिछले काफी समय से मैदान से फिटनेस समस्याओं से मैदान के बाहर रहे भारत के जसप्रीत बुमराह पांचवें नंबर पर ही हैं। भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 9वें नंबर पर हैं। ऑलराउंडरों के मामले में पहले नंबर पर वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर हैं और दूसरे नंबर पर भारत के रविंद्र जडेजा हैं। इसके अलावा अश्विन को पांचवां स्थान मिला है। इशांत और उमेश यादव ने कैरियर के सर्वोच्च अंक हासिल किए। ईशांत के 716 अंक जबकि उमेश के 672 अंक हैं। अश्विन के 772 अंक लेकर नौवें स्थान पर हैं। (एजेंसी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + six =