सफल रहा लखनऊ बीएसए का प्रयास, समय से पहुंंचे प्रश्नपत्र, शुरू हुई परीक्षाएं

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में बुधवार को अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गयी। ऐसा पहली बार हुआ जब बेसिक शिक्षा अधिकारी के प्रयास रंग लाया और सभी स्कूलों में समय उत्तर पुस्तिकाएं और प्रश्नपत्र सभी स्कूलो में पहुंच गये और परीक्षाएं बिना किसी बाधा के शुरू हो गयी। बुधवार को कला और हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित हुई। इस बारे में शिक्षकों ने जानकारी देते हुए बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी के प्रयास से इस बार समय से कॉपी और प्रश्नपत्र बीआरसी पर पहुंच गये थे, जिनको प्राप्त करने में भी आसानी हुई है, और बच्चों को भी समय से प्रश्नपत्र वितरित किए गये। शिक्षक विनय कुमार सिंह ने बताया कि ऐसा पहली बार देखने को मिला जब प्रश्नपत्रों की संख्या में कमी नही रही नहीं तो हर साल पास से फोटो कॉपी करानी पड़ जाती थी, साथ ही बच्चों को उत्तर पुस्तिका भी घरों से नहीं लानी पड़ी। गौरतलब है कि राजधानी में प्राथमिक और जूनियर दोनो मिलकार 1800 से अधिक विद्यालय हैं जिसमें डेढ लाख बच्चे परीक्षा दे रहे हैं।
यहां थोड़ा लेट हुए बच्चे
परिषदीय परीक्षा के पहले दिन कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं की हिन्दी व कला विषय की परीक्षा आयोजित हुई। लेकिन प्राथमिक विद्यालय गाजीपुर बलराम में सुबह की पाली में प्राइमरी के कुछ बच्चे देर से आये, लेकिन पहले ही दिन हिदायत देकर उन्हें छोड़ दिया गया है, इसी तरह से प्राथमिक विद्यालय में शिमरा में भी कुछ बच्चे देरी से पहुंचे। हालंकि पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया।

पहले दिन परीक्षाओं में कहीं पर कोई शिकायत सुनने में नहीं आयी है। ब्लाकों में प्रश्नपत्रों और कॉपियो ंको पहले ही भेज दिया गया था, इसकी वजह से प्रधानाचार्यों को भी परीक्षा कराने में आसानी हुई।
डा. अमरकांत सिंह बेसिक शिक्षा अधिकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − two =