दिल्ली से लखनऊ पहुंचा जामिया यूनिवर्सिटी का मामला, नदवा कॉलेज में छात्रों ने किया पुलिस पर पथराव

न्यूज डेस्क। दिल्ली स्थित जामिया विश्वविद्यालय में चल रहे बवाल की आंच सोमवार को लखनऊ भी पहुंच गयी। यहां गोमती नदी किनारे नदवा कॉलेज के छात्रों और पुलिस के बीच जमकर बवाल हुआ है।, छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया तो पुलिस भी उन्हे खदेड़ने के लिए कड़ी मेेहनत करनी पड़ी हालांकि हंगामा रविवार देर रात ही शुरू हो गया था। कॉलेज के छात्रों ने परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि हंगामे में स्थानीय लोग भी शामिल हो गए। काफी देर तक चले हंगामे की जानकारी पुलिस को नहीं थी। सोमवार सुबह छात्र फ‍िर से सड़क पर उतर आए और प्रदर्शन करनेे लगे। तनाव पूर्ण स्‍थ‍ित िको देखते हुए मौके पर मौके पर डीएम और एसपी डटे हुए हैं। लखनऊ ज‍िला प्रशासन ने तनाव को देखते हुए शहर धारा 144 लागू कर दी है। आइजी एसके भगत भी मौके पर पहुंचकर स्थिति को जाना और छात्रों को शांत करवाने की कोशिश की।
बता दें कि दिल्ली के जामिया में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे छात्रों के उग्र प्रदर्शन के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस बात से नाराज नदवा कॉलेज के छात्रों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। छात्रों ने गोमती बंधे के आसपास जाम लगा दिया। देर रात अचानक से शुरू हुई नारेबाजी और सड़क जाम की खबर पाकर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद लाठी भांजकर प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ा। छात्र भागकर कॉलेज के भीतर चले गए। लेकिन सोमवार को फिर से बवाल शुरू हो गया।
जिला प्रशासन और वाइस प्रिंसिपल की हुई वार्ता
घटना के बाद कॉलेज वाइस प्र‍िंस‍िपल मौलाना अब्‍दुल अजीज और प्रो मौलाना फैजान मौके पहंुच गये। इस दौरान डीएम और एसपी भी मौजूद रहे और उनकी वार्ता भी हुई। वार्ता के दौरान छा़त्रों को शांत कराये जाने को भी कहा गया। इस दौरान भी छात्र जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आये। वहीं बाहर की स्थिति से पता चल रहा था कि जमकर पत्थरबाजी हुई है।
पंाच जनवरी तक बंद किया गया कॉलेज
वार्ता के बाद बाहर निकले आईजी एसके भगत ने बताया पांच जनवरी तक कॉलेज बंद कर द‍िया गया है। नदवा कॉलेज की एक कमेटी बनेगी, जो पत्थर चलने वालों की पहचान करेगी और उनको पुलिस को सौंपेगी। इसके साथ छात्रो को घर लौटने का आदेश दिया गया है। नदवा प्रशासन से वार्ता के बाद कॉलेज के बाहर कुछ शरारती तत्‍वों ने पत्‍थरबाजी की, जिस पर पुलिस ने हवाई फायरिंग कर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा। आइजी रेंज एसके भगत ने बताया क‍ि कुछ उपद्रवी माहौल को ब‍िगाड़ने की कोश‍िश कर रहे हैं।
आईजी ने कहा अफवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई
आईजी एसके भगत ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। वाट्सएप ग्रुपों और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर जामिया में हुए बवाल को लेकर तरह तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। लखनऊ पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए नदवा से संबंधित अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।
उधर छात्रों पर कार्रवाई के बाद धरने पर बैठी प्रिंयका 
नागरिकता कानून और जामिया में छात्रों पर पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इंडिया गेट पर धरने पर बैठ गईं हैं. प्रियंका गांधी के साथ धरने पर पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी भी हैं. इससे पहले प्रियंका गांधी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश का माहौल ‘खराब‘ हो गया है. वाड्रा ने कहा, ‘देश का वातावरण खराब है. पुलिस विश्वविद्यालय में घुसकर (छात्रों को) पीट रही है. सरकार संविधान से छेड़छाड़ कर रही है. हम संविधान के लिए लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =