इन्वेस्टर्स समिट- सीएम योगी की तारीफ के साथ बोले पीएम मोदी यूपी में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर, लोगों को मिलेगा रोजगार

लखनऊ न्‍यूज डेस्‍क । यूपी इन्वेस्टर्स समिट की शुरूआत राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को हो गयी। तय समय पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई मंत्रियों और उद्योगपतियों की मौजूदगी में समिट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ भी की, साथ ही उन्होंने कहा कि यूपी में डिफेंस कॉरीडोर का निर्माण होगा। जिसमें 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलना तय है। योगी की तरीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश सीएम योगी के नेतृत्व में विकास की ओर से तेजी से बढ़ रहा है। सीएम योगी की तारीफ में पीएम ने ये भी कहा कि जिस तरह से ये इन्वेस्टर्स समिट आयोजित हुआ है उसे प्रदेश बहुत तेजी से आगे जायेगा। उन्होंने ये भी कहा कि यूपी में इतनी संख्या में बड़े उद्योगपति इन्वेंस्ट करेंगे और एक साथ जुट हुए हैं तो ये अपने में एक बड़ी बात है। पीएम ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सभी मंत्रियो और प्रदेश की जनता का अभारी हूं उनको बधाई देता हूं।
यूपी में तैयार हो चुकी है विकास की न्यू, अब बनेगा नया उत्तर प्रदेश
पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि यूपी में विकास की न्यू तैयार हो चुकी है। जल्द ही विकास के साथ-साथ रोजगार के नये अवसर खुलेंगे। उन्होंने कहा कि न्यू उत्तर प्रदेश का निर्माण होने जा रहा है। लोगों की भी रोजगार की शिकायत दूर होने जा रही है। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार केन्द्र में हो या फिर राज्य में हमारा हमेशा से लक्ष्य जॉब सेंट्रिक के साथ पीपल सेंट्रिक का रहा है। हम इसकी ग्रोथ पर ध्यान देते हैं।
ऐसी अर्थव्यवस्था हो जिसमें सबका कल्याण हो
पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास हमारी पहली प्राथमिकता रही है। ऐसे में हम ऐसी अर्थव्यवस्था चाहते हैं जिसमें सभी कल्याण हो। गरीबों का वित्तीय समावेशन भी हो। उन्होंने कहा कि उस अर्थ व्यवस्था का काोई मतलब नहीं जिससे अमीर और अमीर होता चला जाये और गरीब और गरीब होता चला जाये।

मेरा सपना हवाई चप्पल पहनने वाला भी करे हवाई यात्रा
पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास के साथ हमारा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा कर सके। उन्होंने बताया कि यूपी के 11 शहरों में हवाई अड्डों का विकास तेजी से किया जा रहा है।

उद्यमियों के लिए रेड टेप नहीं रेड कार्पेट
पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में निवेश के लिए रास्ता आसान होगा। जब उद्यमियों की संख्या बढ़ेगी तो रोजगार भी बढ़ेगा। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार उद्यमियों के लिए रेड टेप नहीं बल्कि काप्रेेट बिछाये जा रहे हैं।

यूपी में संसाधन और सामथ्र्य की काोई कमी नहीं
पीएम मोदी ने एक बार फिर सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी की कमान संभालने के बाद से प्रदेश को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाया है। अब यूपी में संसाधनों की कमी नहीं है न ही समथ्र्य में कमी है। यूपी के विकास के लिए योगी की टीम तैयार है।

इंडस्ट्री लगने तक नहीं रहेंगे चुप, उीद्योगपतियों को देंगे सुरक्षा
यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी कहा कि जब तक इंडस्ट्री लग नहीं जायेंगी तब तक हम चुप नहीं रहेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि काोई भी उद्योगपति अपने अपने आपको असुरक्षित न समझे इसके लिए मजबूत व्यवस्था रहेगी उन्हें पूरी सुरक्षा भी दी जायेगी।श्री महाना ने कहा कि हमने जब समिट का काम शुरू किया तो जितनी उम्मीद थी उससे कहीं ज्यादा रिस्पांस हमें मिला। उन्होंने कहा कि अभी तक हमें 2००० से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं।

पीएम ने समिट में इन महात्वपूर्ण योजनाओं को भी बताया
-देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाएंगे।
-इसमें एक यूपी में बनेगा तो रोजगार बढ़ेगा।
-कॉरिडोर का दायरा आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, झांसी तक होगा
-2० हजार करोड़ का निवेश होगा। 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।
-उड़ान योजना के तहत 11 शहरों में हवाई अड्डों का विकास जारी है।
-हवाई चप्पल पहनने वाला भी जहाज में सफर कर सकेगा।
-रेल नेटवर्क के साथ मैट्रों का विस्तार जारी रहेगा।
-ग्रामीण इलाकों को ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी कर पूरी दुनियां से जोड़ा जायेगा

टूरिज्म के लिए महाकुंभ भी बने पहचान

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में महाकुंभ एक अलग पहचान रखता है। ऐसे में टूरिज्म के लिए महाकुंभ एक अलग पहचान बने ऐसी मेरी इच्छा है। उन्होंने कहा कि यूपी में टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं। वाइल्डलाइफ, विलेज, हैंडीक्राफ्ट टूरिज्म को डेवलप किया जा सकता है। जो नई पर्यटन नीति घोषित की जा रही है, इससे यूपी को टूरिज्म सेक्टर को देश में एक नंबर बनाया जा सकता है। अगले साल प्रयाग में महाकुंभ का आयोजन होगा। यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत घोषित किया है। 2०19 का ये कुंभ यहां आने वाले देश-विदेश के लोगों के लिए एक पहचान बने ऐसी पूरी कोशिश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 3 =