यूपी में शुरू हो रही औद्योगिक इकाईयों को मिलेगी पर्याप्त बिजली, नये उपकेन्द्र भी चालू करने आदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए जो आद्योगिक ​इकाईयां शुरू होंगी उनको पर्याप्त बिजली मिल सकेगी, साथ अभी तक जो नये उपकेन्द्र बनकर तैयार हुए हैं उनको भी चालू किया जायेगा। इस संबंध में उर्जा व उर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने आदेश बुधवार को जारी कर दिया है। ऊर्जा मंत्री बुधवार को शक्तिभवन से अयोध्या व बरेली मंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन के दौरान विद्युत आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में अयोध्या, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर अमेठी, बरेली, बदायूं, पीलीभीत व शाहजहांपुर के मा. सांसद, मा. मंत्री व मा. विधायकों के साथ जूनियर इंजीनयर स्तर तक के सभी अधिकारी शामिल रहे। ऊर्जा मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों व समस्याओं का एक सप्ताह में निस्तारण करने के आदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं। ऐसे में उन्हें निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले इसके लिए अधिकारी इंडस्ट्रियल एरियावार समीक्षा कर लें। औद्योगिक उत्पादन धीरे-धीरे गति पकड़ेगा और खपत भी बढ़ेगी ऐसे में लोड बैलेंसिंग और क्षमतावृद्धि का काम जरूर पूरा कर लें। इसके लिए सभी डिस्कॉम के एमडी को समीक्षा कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुरूप निर्बाध आपूर्ति के लिए अधिकारियों को पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खास ध्यान रखें लॉकडाउन में कृषि कार्यों में कोई बाधा न आये।
क्षेत्रिय टीमें करेंगी तत्काल समस्या का समाधान
उर्जा मंत्री ने कहा कि आपूर्ति संबंधी समस्याओं के लिए क्षेत्रवार टीम की व्यवस्था की निगरानी करें। जिससे समस्या की शिकायत आने पर तत्काल समस्या का समाधान करवाया जा सके और लोगों को बाधारहित आपूर्ति होती रहे। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी स्थानीय स्तर पर आ रही शिकायतों को गंभीरता से लें। ट्रांसफार्मर फुंकने या खराब होने संबंधी शिकायतों का निस्तारण तत्काल प्राथमिकता से करें। जिससे लोगों को कठिनाई का सामना न करना पड़े। जो क्षेत्र क्रिटिकल हैं वहां पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर और ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के काम भी तेज गति से पूरा किये जाने का निर्देश दिया।
किसानों की फसल पर लटके तारों की करते रहे निगरानी
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी कटाई का सीजन चल रहा है। जहां तार लटके हैं या आग से फसल के नुकसान की संभावना है वहां पर नियमित पेट्रोलिंग करें और जनप्रतिनिधियों के सुझावों के आधार पर आपूर्ति सुनिश्चित करें। जिससे किसानों को कोई कठिनाई न आए। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन उपकेंद्रों पर काम चल रहा है वहां शासन के निर्देशों के अनुसार काम तेज करायें, व जिन उपकेंद्रों का काम पूरा हो चुका है उन्हें तत्काल शुरू करायें, लोकार्पण की प्रतीक्षा न करें।
बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रंशसा
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स दिन-रात मेहनत कर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जा विभाग के कोरोना वारियर्स के कार्यों की खुले मन से प्रशंसा की। सभी ने कहा कि जिस प्रकार विद्युत विभाग के कार्मिक संकट काल में अपनी प्रतिबद्धता दिखा रहे हैं वह अनुकरणीय है। ऊर्जा मंत्री ने निर्देशित किया कि संविदाकर्मी का वेतन समय से मिले सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें।

1912 की शिकायतों पर होगा समाधान
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतों को सुने, 1912 की शिकायतों और टेलीफोन पर आने वाली शिकायतों को भी तेजी से निस्तारित करें। जनता के बीच विद्युत विभाग की छवि बहुत अच्छी हुई है, यह और भी बेहतर हो इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें। उपभोक्ता की संतुष्टि ही हमारी संतुष्टि है, इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी उपकेंद्रों पर यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी सुरक्षा में कोई लापरवाही न हो।