यूपी में छात्रो को मिलेंगे इस तरह स्मार्टफोन और टैबलेट , अब तक 28 लाख के करीब आवेदन, इस पोर्टल से मिलेगी सुविधा

यूपी में स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने हैं। इसके लिए अभी तक 28 लाख के करीब आवेदन आ चुके हैं। हालांकि अधिकारी मानते हैं कि अभी भी छात्रों में जागरूकता की कमी है नहीं ये आवेदन संख्या दो गुनी होती है। हम आपको बता रहे हैं कि फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट के लिए कैसे आवेदन करें, और सरकार किस तरह से आपको ये सुविधा मुहैया करायेगी।

जिस्ट्रेशन से लेकर डिलिवरी तक फ्री
जिस्ट्रेशन से लेकर डिलिवरी तक का पूरा सिस्टम फ्री है। रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट की पूरी जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिलती रहेगी। सरकार मेडिकल, टेक्निकल, नर्सिंग और स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम के लिए एनरोल करने वाले स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे आवेदन
पोर्टल अभी लॉन्च नहीं किया गया है। DG Sakrti इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। यह टेंडर जेम पोर्टल के माध्यम से जारी किया गया है। जिन कंपनियों के टैबलेट दिए जाने हैं उनमें विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन) शामिल हैं। वहीं स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है। फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए 28 लाख स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड हो गया है। पहले फेज में 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन दिए जाने हैं।

कॉलेजें और विश्वविद्यालयों से फीड हो रहा डेटा
छात्रों का डेटा कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है और यूनिवर्सिटी के माध्यम से ही स्टूडेंट्स के डेटा फीडिंग हो रही है। राज्य में युवा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन क्लास का फायदा उठा सकें इसके लिए सरकार ने बेहतर प्रयास किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + 19 =