मैट्रो में सफर कर रहे हैं तो टिकट के लिए इस बात का रखे ध्यान ,नहीं तो होगी मुसीबत

लखनऊ। राजधानी में मैट्रों का संचालन शुरू हो चुका है। ये सबको पता है लेकिन यात्रा के दौरान बहुत सी ऐसी कई ऐसी बाते हैं जिनकों ध्यान में रखने की जरूरत है नहीं तो मुसीबत में आप पड़ सकते हैं? मैट्रों में अगर आपको यात्रा करनी है तो इसे पहले अब जिस स्टेशन से मैट्रों पर सवार होना चाहते हैं वहां पहुंचने पर आपको एक टिकट लेना होगा। टिकट के तौर पर आपको एक टोकन दिया जायेगा। इस गोल टोकन पर एक ओर लखनऊ मैट्रो का चिन्ह बना होगा और उसके किनारे गोलाई में लखनऊ मैट्रो लिखा रहता है। दूसरी ओर लखनऊ के रूमी गेट की तस्वीर बनी हुई है।

चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर तक 3० रुपए है किराया
चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर तक मैट्रो का किराया 3० रुपए निर्धारित है। इसी बीच आपको चारबाग से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक 8 स्टेशन मिलेंगे। यदि आपने ट्रांसपोर्ट नगर के लिए चारबाग से टोकन लिया है और इस बीच अगर ट्रेन बीच के स्टेशन पर रुकती है तो आप वहां उतरकर स्टेशन को देख सकते हैं। लेकिन तब आपको उसी टोकन से दूसरी ट्रेन मिल जायेगी। फिर आप आगे के लिए जा सकते हैं।

यात्रा के दौरान टोकन खोया तो आपका स्टेशन से निकलना होगा मुश्किल
यात्रा के दौरान अगर आपका टोकन खो जाता है तो जिस स्टेशन के लिए आप बैठे हैं वहां पर आपको स्टेशन से बाहर नहीं निकलने दिया जायेगा। इसके लिए आपको ये प्रक्रिया अपनी होगी।

-स्टेशन पर मौजूद गार्ड को ये बात बतानी होगी।
-उसके बाद आपको टोकन का चार्ज चुकाना होगा।
-टोकन का चार्ज 5० रुपए निर्धारित किया गया है।
-इसके साथ ही किराया भी दोबारा भरना होगा।
-फिर आप स्टेशन से बाहर निकल सकते हैं।

इन आठ स्टेशनों से संचालित हो रही लखनऊ मैट्रो
-चारबाग
-दुर्गापुरी
-मवैया
-आलमबाग बस स्टेशन
-आलमबाग
-श्रंगार नगर
-कृष्णा नगर
-ट्रांसपोर्ट नगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 6 =