जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट के ओजस 2021 में छात्रों की दिखी छुपी हुई प्रतिभा, 50 शिक्षण संस्थान हो रहे शामिल

लखनऊ। गोमती नगर स्थित जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (Jaipuria Institute of Management, Gomti Nagar) में शुक्रवार को संस्थान के सबसे बड़े दो दिवसीय युवा उत्सव ओजस-21 का आयोजन हुआ। इस वर्ष ओजस की थीम दी वूका ओडेसी रखी गयी है जो प्रगतिशील प्रतिस्पर्धी दुनिया के साथ बने रहने के लिए परिवर्तन की यात्रा पर विचार करने को प्रेरित करती है। ओजस उत्सव की शुरुआत संस्थान की निदेशिका डॉ कविता पाठक द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर हुई। डॉ पाठक ने बताया की ओजस का उद्देश्य छात्रों में छुपी प्रतिभाओं को पहचानना तथा उन्हें प्रबंधकीय कौशल (मैनेजेरियल स्किल्स), समस्या-समाधान कौशल (प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स), टीम-निर्माण कौशल (टीम बिल्डिंग स्किल्स), और टीम वर्क जैसे अतिआवश्यक कौशलों का निर्माण कर उन्हें प्रतिस्पर्धा तथा प्रोत्साहन के ज़रिये कुशल प्रबंधक बनाना है। दो दिवसीय उत्सव में 25 से ज़्यादा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इनमे से ज़्यादा तर कार्यक्रमों के आयोजन तथा सफलतापूर्ण संचालन की ज़िम्मेदारी जयपुरिया संस्थान के छात्रों ने ली है।

इस कार्यक्रम में 50 से ज़्यादा यूजी तथा पीजी कालेजों के 500 से अधिक छात्र-छात्राएं ले रहे हैं भाग
इस वर्ष ओजस उत्सव में लखनऊ तथा आसपास के 50 से ज़्यादा यूजी तथा पीजी कालेजों के 500 से अधिक छात्र-छात्राएं वभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। भाग लेने वाले छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों का खूब आनंद लिया। दुसरे कालेजों से आये छात्रों ने संस्थान द्वारा की गयी व्यवस्थाओं की तारीफ़ की तथा यह माना कि इस प्रकार के आयोजन युवा पीढ़ी का मनोबल बढ़ाते हैं तथा प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

हुए विविध आयोजन –
ओजस के पहले दिन हुआ 14 कार्यक्रमों का आयोजन जिनमे फोल्डेड, फाइनेंस क्विज, द नेम गेम, टर्न कोट, पेंट विदाउट ब्रश, द सिंकिंग शिप, हेड्स अप, हीरोज़ ऑफ़ सस्टेनीबिलिटी, सोच विचार शानंदर, बंदिश बैंडिट्स, स्टैंड-अप कॉमेडी शो, फैशनिस्टा, डीजे नाईट आदि शामिल थे।

फोल्डेड – स्टोरी टेलिंग
इस प्रतिस्पर्धा में छात्रों को जोड़ों में भाग लेना था तथा किसी चित्र में छिपी समस्या को पहचान कर स्टोरीटेलिंग (कहानी) के माध्यम से खुद को सबसे बेहतर प्रॉब्लम सॉल्वर्स (समस्या हल करने वाले) साबित करना था।
हीरोज ऑफ़ सस्टेनिबिलिटी

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को किसी कंपनी के लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) से जुड़ी प्रबंधन अवधारणाओं को इस प्रकार प्रस्तुत करना था जिससे सामाजिक और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के निवारण हो सकें।

स्टैंड अप कॉमेडी तथा डीजे नाईट रहे प्रमुख आकर्षण –
कार्यक्रम के प्रमुख आकर्षण स्टैंड अप कॉमेडी शो तथा डीजे नाईट रहे। मिस्टर फनी बोन्स के नाम से प्रसिद्ध स्टैंड-अप कॉमेडियन रजत चौहान ने स्टेज पर आते ही समां बांध दिया, रजत ने सबको खूब हसाया जिससे दर्शकों से भरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूँज उठा। इसके उपरांत ओजस जैसे बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने पहुंचे युवाओं ने फैशनिस्टा फैशन शो के ज़रिये प्रतिस्पर्धा की। कार्यक्रम के पहले दिन का समापन डीजे नाईट के साथ हुआ। डीजे अवि की धुनों का युवाओं ने खूब आनंद लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − 2 =