96 बच्चों के 3 पिता ने कहा, ‘अल्लाह पूरी करेगा जरूरत’

पाकिस्तान में बढ़ती जनसंख्या समस्या बन रही है, वहीं करीब 100 बच्चों के ऐसे 3 पिता भी हैं जिन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। वे बड़ी सहजता से कहते हैं, ‘अल्लाह उनकी जरूरतें पूरी कर देगा।’ 19 साल बाद देश में जनगणना की गई है और उसकी रिपोर्ट जुलाई में आने की संभावना है। जानकारों का अनुमान है कि देश की जनसंख्या करीब 20 करोड़ हो जाएगी जो 1998 में 13.5 करोड़ थी।

विश्व बैंक और सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान दक्षिण एशिया में सबसे अधिक जन्मदर वाला देश है जहां हर महिला पर करीब 3 बच्चे हैं। वहीं, विशेषज्ञ आगाह करते हुए कहते हैं देश की बढ़ती जनसंख्या आर्थिक लाभ और सामाजिक कार्यों को प्रभावित कर रही है।

इधर, 36 बच्चों के पिता गुलजार खान ने कहा, ‘अल्लाह ने पूरी दुनिया और इंसानों को बनाया है, इसलिए मैं बच्चा पैदा करने की प्राकृतिक प्रक्रिया को क्यों रोकूं?’ उनका कहना है कि इस्लाम फैमिली प्लानिंग के खिलाफ है। कबायली इलाके बन्नू के रहने वाले गुलजार (57) की तीसरी पत्नी गर्भवती हैं। गुलजार ने बताया, ‘हम मजबूत होना चाहते हैं।’ उनका कहना है कि क्रिकेट मैच खेलने के लिए उनके बच्चों को दोस्तों की जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × two =