एकेटीयू और जियो के प्रयास से छात्रों को मिली फाइबर ऑप्टिक्स नेटवर्किंग लैब, अब और आसान होगा रास्ता

लखनऊ। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एकेटीयू और रिलायंस जियो के प्रयास से छात्रों को अब फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवर्किंग लैब मिल गयी है। इस लैब का शुभारम्भ प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल जी ने किया। एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में स्थापित हुई इस लैब का उद्देश्य फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवîकग के क्षेत्र में कुशल मानव संसाधन विकसित करना है। इस 32 नोड की लैब में रिलायंस जिओइन्फोकॉम के द्बारा मुफ्त लीज लाइन प्रदान की गयी है। इस लैब में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवîकग के क्षेत्र में फैकल्टी डेवलपमेंट के प्रोग्राम के संचालन एवं संकाय सदस्यों के द्बारा विवि के सम्बद्ध छात्र/छात्राओं को प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाएगा। फैकल्टी डेवलपमेंट के प्रोग्राम का कोर्स मटेरियल रिलायंस जिओइन्फोकॉम प्रदान करेगा और ऑनलाइन एग्जाम भी करवाएगा।
सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में भी स्थापित होगी लैब, मुफ्त होगा वाईफाई
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले 9 माह में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में लोक कल्याण संकल्प की संकल्पना को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए नित प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में एकेटीयू का भवन, राजकीय इंजीनियरिग कॉलेजों में लैब और आधुनिक सुविधाओं के विकास के लिए 2 सौ करोड़ रुपये की पंडित दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार योजना एक उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी कॉलेजों और निजी कॉलेजों में भी छात्रों को इंटरनेट और लैब की सुविधा दी जायेगी।
जल्द दूर होगी शिक्षकों की कमी
प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय एवं उसके सम्बद्ध संस्थानों में गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा के विकास के लिए हर संभव मदद कर रही है। शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं और गुणवत्तापरक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पारदर्शी प्रक्रिया से भर्ती की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान परिदृश्य में छात्र/छात्राओं को रोजगारपरक बनाने की जितनी जरुरत है उससे ज्यादा उन्हें स्वरोजगारपरक बनाना आवश्यक है विश्वविद्यालय में एक इंटरप्रिन्योरशिप फोरम की स्थापना की जाए जिससे की छात्र/छात्राओं को स्वरोजगारपरक बनाया जा सके।
अब हाईस्पीड इंटरनेट की है चुनौती
लोकार्पण कार्यक्रम में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के उपाध्यक्ष आरवी बाला सुब्रमणियम अय्यर ने कहा कि आज के दौर में इन्टरनेट की उपलब्धता की चुनौती समाप्त हो रही है पर हाईस्पीड इन्टरनेट की उपलब्धता चुनौती बनी हुई है। आज का युग डिजिटल युग है छात्र/छात्राओं को क्लाउड पर मौजूद गुणवत्तापरक ऑडियो/वीडियो व्याख्यानों तक एक्सेस देने के लिए पहली जरुरत हाई स्पीड इन्टरनेट है। पिछले एक वर्षों में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम ने हाई स्पीड इन्टरनेट की उपलब्धता में क्रांति ला दी है। पिछले एक वर्षों में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम ने शिक्षा में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 58 कॉलेजों को इन्टरनेट नेटवर्क से जोड़ा है।
एक समय हाईवेज का जमाना था अब आई वेज का है जमाना
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि एक समय जब हाई-वेज का का जमाना था, आज आई-वेज का जमाना है। विश्वविद्यालय चैथी औद्योगिक क्रांति की ओर अग्रसर है जहाँ मैन और मशीन के मध्य का अंतर समाप्त करने जैसी अवधारणाओं को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए कार्य हो रहा है। ऐसे में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवîकग के क्षेत्र में कौशल विकास को विस्तार देना आवश्यक होता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने प्राविधिक शिक्षा मंत्री के निर्देशन में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवîकग लैब की स्थापना के कार्य को सम्पादित किया है। रिलायंस जिओ के संयुक्त तत्वाधान में स्थापित इस लैब की उपयोगिता आने वाले समय में परिणाम प्रस्तुत करेगी। प्रदेश में गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा की सुनिश्चितता के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन सफल प्रयास कर रहा है।
कलाम साहब का मिशन व विजन होगा पूरा
सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के निदेशक प्रो. मनीष गौड़ ने कहा कि संस्थान का उद्देश्य इंजीनियरिग एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कलाम साहब के मिशन एवं विजन को पूरा करने के लिए शोध एवं कौशल विकास पर आधारित पाठ्यक्रमों के संचालन का है। इस क्रम गुणवत्तापरक शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए संस्थान ने एमटेक इन साइबर सिक्योरिटी का पाठ्यक्रम शुरू किया है। आगामी सत्र से दो नयी ब्रांचो नेनो टेक्नोलॉजी एवं मैकाट्रोनिक्स में एमटेक पाठ्यक्रम संचालन की योजना है। कौशल विकास के लिए रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के संयुक्त तत्वधान में फाइबर ऑप्टिक्स एवं नेटवîकग लैब का आज शुभारंभ किया गया है जल्द ही गूगल द्बारा भी कोड लैब की स्थापना को मूर्त रूप प्रदान किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 9 =