इस देश में पिता कर सकते हैं अपनी बेटियों से शादी, कानून पास

न्यूज डेस्क। सुनने में भले ही अटपटा लगे लेकिन ये सच है कि दुनिया का एक देश ऐसा भी है जहां अब पिता अपनी बेटियों से शादी कर सकता है। इसके लिए बकायदा वहां की सरकार ने संसद में कानून भी पास कर दिया है। देश का नाम ईरान है। हालांकि इस कानून के पास होने के बाद जैसे ही मीडिया में खबर है आयी दुनिया के कई देश हैरान भी हैं। बीते 22 सितंबर को पास हुए इस बिल के बाद इस देश में काम कर रहे है कई सामाजिक एनजीओ ने विरोध जताया है।
क्या है कहता है पास हुआ बिल
दरअसल ईरान सरकार ने जो बिल पास किया है, इस बिल के मुताबिक पिता अपनी ही बेटी से शादी कर सकता हैं। बिल के मुताबिक एक पिता अपनी पाली-पोसी हुई बेटी से शादी करने का हक रखता है। लेकिन बेटी की उम्र 13 साल से ज्यादा हो और वह गोद ली हुई हो। इस बारे में लंदन बेस्ड जस्टीन फॉर ईरान नाम के एक ग्रुप की मानव अधिकार वकील शदी सदर ने द गार्डियन को बताया कि, ‘यह बिल पेडोफिलिया (बाल शोषण गैरकानूनी) को लीगल कर रहा है। अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी करना ईरानी संस्कृति का हिस्सा नही है। दुनिया में मौजूद बाकी देशों की ही तरह ईरान में भी अनाचार मौजूद हैं, लेकिन यह बिल ईरान में बच्चों के प्रति क्राइम को और बढ़ावा देगा।
ईरान ने इसलिए उठाया कदम
रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के अधिकारियों का मानना है कि इस बिल को पास करने का मकसद हिजाब की परेशानी को सुधारना है. क्योंकि गोद ली हुई बेटी को पिता के सामने हिजाब पहनना होता है और गोद लिए हुए बेटे के सामने मां को हिजाब पहनना पड़ता है.
ईरान की खास बातें
-13 साल की लडकियां पिता की मंजूरी से शादी कर सकती हैं
-वहीं लड़के की शादी के लिए उम्र 15 साल होनी चाहिए।
-वहीं लड़की की शादी के लिए जज की रजामंदी भी जरूरी है।
-ईरान में साल 2010 42 हजार बच्चों की शादी हुई है।
-शादी होने वाले बच्चों की उम्र 10 से 14 साल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.