समय से देने होंगे किसानों को कृषि यंत्र, जिलों में स्थापित होंगे सर्विस सेंटर, लापरवाही हुई तो नपेंगे अधिकारी

लखनऊ। सभी किसानों को समय से कृषि यंत्र मुहैया कराये जायें इस संबंध में कोई लापरवाही न बरती जाये। ये निर्देश सोमवार को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी एवं स्टॉल लगाकर छोटे कृषि यंत्रों की विक्रय की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। साथ ही उचित दर पर एवं समय से उच्च गुणवत्तायुक्त कृषि यंत्र सुगमता से उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। कृषि यंत्र एवं कृषि रक्षा उपकरणों का अधिक से अधिक विक्रय किये जाने के लिये आवश्यक कदम उठाये जायें। साथ ही साथ किसानों की सुविधा के लिये प्रत्येक जनपद में सर्विस सेंटर भी स्थापित किये जायें। श्री शाही आज अपने कार्यालय कक्ष में सोमवार को एग्रो इण्डस्ट्रियल कार्पोरेशन लिमिटेड की समीक्षा कर रहे थे।
30 सितंबर तक हैंडपंप लगाये जाने का पूरा करना होगा कार्य
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 30 सितम्बर, 2019 तक राष्टï्रीय पेयजल योजनान्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अवशेष इण्डिया मार्का हैण्डपम्प लगाये जाने का कार्य अवश्य पूर्ण कर लिया जाय। साथ ही कार्पोरेशन से जुड़े अधिकारियों के लिये योजनावार लक्ष्य निर्धारित किया जाये।
बीज वितरण की स्थिति पर जताया असंतोष
मंत्री ने इस दौरान बीज वितरण की स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुये कहा कि कार्य के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी और जिम्मेदार अधिकारियों के प्रति कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।
यूपी एग्रो की ओर से खरीदा जायेगा गेहूं व धान के साथ दलहन
कृषि मंत्री ने यू0पी0 एग्रो द्वारा अपनी आय बढ़ाये जाने हेतु गेहूं व धान के साथ-साथ दलहन एवं तिलहन के भी क्रय-विक्रय को शामिल किये जाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुये विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ने निराश्रित गौवंशों के आश्रय हेतु सभी जनपदों में गौशालाओं का निर्माण कराया है, इसलिए निगम को अपनी आय बढ़ाने के लिये उच्च गुणवत्तायुक्त पशु आहार के उत्पादन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि प्राइम लोकेशन पर स्थित निगम की सम्पत्ति को चिन्हित करते हुये वर्तमान बाजार भाव पर एग्रीमेन्ट किया जाय।
बैठक में की रिक्त पदों की समीक्षा
बैठक के दौरान कृषि मंत्री ने यू0पी0 एग्र्रो इण्डस्ट्रियल कार्पोरेशन लि0 के लिये स्वीकृत पदों के सापेक्ष कार्यरत कार्मिकों एवं रिक्त पदों की भी समीक्षा की। उन्होंने बैठक में निगम की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुये अद्यतन आडिटेड बैलेन्स शीट तैयार किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि निगम के खर्चों को कम करते हुये, किस प्रकार आय बढ़ायी जा सकती है, इस पर भी एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए।
समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री, श्लखन सिंह राजपूत, अध्यक्ष यू0पी0 एग्रो इण्डस्ट्रियल कार्पोरेशन जगदीश मिश्रा, प्रमुख सचिव कृषि, अमित मोहन प्रसाद, विशेष सचिव कृषि,  नवीन कुमार जीएस सहित निगम के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + nineteen =