हर युवा को जीवन में लक्ष्य निर्धारित रखना चाहिए : रमापति शास्त्री, इग्नू ने कार्यशाला की आयोजित

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र ने दीन दयाल शोध संस्थान गोण्डा व महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में मूल्य आधारित शिक्षा पर महात्मा गांधी के विचार विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गुरूवार को किया। इस कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा शास्त्रीय संगीत की एक विशेष प्रस्तुति दी गयी, जिसने दर्शकों का मन मोह लिया। इस कार्यक्रम में माधवबाग, अस्पताल और समर्थ संस्था द्वारा ग्रामीण उत्पादों से सम्बन्धित एक प्रदर्शनी का भी आयोजन हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों को युवाओं तक पहुंचाने के लिए ऐसी कार्यशालाओं का पूरे भारत वर्ष मे होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर युवा को अपने जीवन मे एक लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए और गांधीवादी विचारधारा के माध्यम से उस लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। देश का निर्माण तभी हो सकता है, जब देश का युवा महात्मा गांधी व दीन दयाल उपाध्याय जैसी महान विभूतियों के आदर्शों द्वारा अपने जीवन को दिशा दे।
इससे पूर्व कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को महात्मा गांधी के आदर्शों के विषय में अवगत कराना है। साथ ही उन्हें मूल्य आधारित शिक्षा के महत्व के विषय मे जागरूक करना था। क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल गोमतीनगर के विद्यार्थियों द्वारा दी गयी शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति की सराहना की और कहा कि स्वस्थ्य समाज का निर्माण तभी हो सकता है जब हम सभी महत्मा गांधी के विचारों से प्रेरणा ले और उनके आदर्शों को जीवन मे उतारे।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग के विशेष कार्याधिकारी डॉ. अंशुमालि शर्मा ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. मंजू दीक्षित ने की। दीन दयाल शोध संस्थान के निदेशक प्रज्योति कुमार त्रिपाठी ने संस्थान द्वारा महात्मा गांधी के विचारों को जनमानस तक पहुंचाने के लिए किये जा रहे कार्यों के विषय मे अवगत कराया। माधवबाग अस्पताल के प्रमुख ओम प्रकाश ने भी कार्यक्रम अपने विचार रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × one =