EPFO की शिकायतों का व्हाट्सऐप पर होगा निपटारा आप भी जानिए

न्यूज डेस्क। श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ से जुड़ी शिकायतों का निपटारा करने के लिए महात्वपूर्ण कदम उठाया है। अब सभी शिकायतों का निपटारा व्हाट्सऐप के माध्यम से किया जायेगा। मंगलवार को श्रम मंत्रालय ने इस नई सर्विस का ऐलान किया. अब EPFi पोर्टल, CPGRAMS, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डेडिकेटेड 24X7 कॉल सेंटर के अलावा वॉट्सऐप पर भी पीएफ से जुड़ी शिकायतों का निपटारा होगा. इससे पीएफ सब्सक्राइवर सीधे ईपीएफओ के रीजनल दफ्तरों से संपर्क कर आमने-सामने शिकायतों का निपटारा करा सकेंगे। वॉट्सऐप आधारित हेल्पलाइन EPFO के सभी 138 रीजनल दफ्तरों में शुरू हो गई है। कोई भी पीएफ सब्सक्राइवर से अपनी किसी शिकायत,निर्देश और जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर सकता है। वॉट्सऐप के जरिये यह शिकायत उस संबंधित रीजनल दफ्तर के हेल्पलाइन नंबर पर किया जा सकता है जहां उसका पीएफ अकाउंट है। ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर सारे रीजनल दफ्तरों के वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर दे दिए गए हैं। इस नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर अपनी शिकायतों का निपटारा किया जा सकता है।

एक्सपर्ट्स की टीम का हुआ गठन
इन सभी कामों के लिए एक्सपर्ट्स की एक टीम गठन किया गया है. ईपीएफओ की इस सर्विस को काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है। अब तक वॉटसऐप के जरिये 1,64,040 शिकायतों का निपटारा हो चुका है। वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर शुरू होने के बाद फेसबुक, ट्विटर पर शिकायतों के निपटारे के आवेदन 30 फीसदी कम कम हो गए हैं।

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