माध्यमिक विद्यालयों में सुधार के लिए डिप्टी सीएम ने की ऐसी पहल, जिलाधिकारी को भी सौंपी जिम्मेदारी

लखनऊ। राजधानी समेत प्रदेश भर में चल रहे माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा का स्तर को सुधारने के लिए डिप्टी सीएम व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने एक नई पहल की है। इस पहल के तहत जिलों के जिलाधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय कर दी है। इस बारे में रविवार को डिप्टी सीएम ने बताया कि विद्यालयों में समाधान के लिए जिले स्तर पर एक चर्चा ग्रुप बनाया जायेगा। जिसकी अध्यक्षता जिले के डीएम को करनी होगी, इस ग्रुप में संयुक्त शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिले की सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, वित्त विहीन एवं सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्य शामिल होंगे।

ग्रुप मेें शिक्षा के स्तर पर होगी हर माह चर्चा
हर जिले में जो गु्रप बनाये जायेंगे उसमें शामिल लोग शिक्षा के स्तर तथा विद्यालयों में तमाम मूलभूत सुविधाओं को लेकर चर्चा करेंगे। इसके बाद जो सुधार आवश्यक होगा वह सुधार भी किया जायेगा। डिप्टी सीएम डा. शर्मा ने ये बात विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभिन्न स्कूलों की प्रबंध समिति के प्रतिनिधिमंडल के साथ वार्ता के दौरान यह बात कही।

स्कूलों में इस तरह होगा छुट्टियों का निर्धारण
डिप्टी सीएम ने बताया कि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक शीतकालीन एवं ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का निर्धारण डीएम की अध्यक्षता में संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ विचार विमर्श करके किया जाएगा जिसमें स्कूलों के प्रधानाचार्य भी शामिल होंगे। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा संजय अग्रवाल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा, संध्या तिवारी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, अवध नरेश शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + 1 =