25 जून से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय, हर ब्लाक में होगी क्रास चेकिंग, समय से पहुंचे शिक्षक

लखनऊ। राजधानी समेत प्रदेश भर में इस बार 25 जून से बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राइमरी और जूनियर विद्यालय खुल जायेंगे। पूर्व में सीएम योगी की बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार इस बार बेसिक शिक्षा के स्तर में सुधार को लेकर सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया गया है। वहीं शासन के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को 25 जून से ही विद्यालय पहुंचने के निर्दश दिए हैं। जिससे अगले 5 दिनों में विद्यालय की भौतिक वा शैक्षिक स्थिति दुरुस्त कर एक जुलाई से कक्षाएं प्रारंभ की जा सके।
पहली बार बदला गया नियम
ऐसा पहली बार हो रहा है जब 25 जून से सभी स्कूल खुल जायेंगे। अब तक सरकारी स्कूल 1 जुलाई से ही प्रारंभ होते थे। लेकिन इस बार सरकार ने नियम में बदलाव किया है। दरअसल 1 जुलाई से स्कूल शुरू होने पर सुचारू रूप से कक्षाएं शुरू होने में चार-पांच दिन का समय लग जाता था। शुरू का पहला सप्ताह विद्यालयों की स्थिति सुधारने, रजिस्टर दुरुस्त करने, नए बच्चों को ड्रेस वितरण, किताब कापी जूते, मोजे आदि बांटने में ही निकल जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, बच्चों की समय से पढ़ाई शुरू हो जायेगी।
लखनऊ मंडल के सभी जिलों में शुरू हुई तैयारियां
वहीं लखनऊ मंडल के सभी जिलो में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, इस बारे में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने भी अभी से खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर स्कूलों में सभी तैयारियों लेकर बैठकें भी शुरू कर दी हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ डॉ अमरकंात ने बताया कि शासन के आदेशों का पालन होगा और समय से सभी विद्यालय खुल जायेंगे। उन्होंने बताया कि बच्चों को यूनिफॉर्म और किताबे समय से मिले यह उनकी प्राथमिकता होगी।
सीतापुर में शिक्षकों की उपस्थिति परखने के लिए होगी क्रास चेकिंग
वहीं दूसरी ओर सीतापुर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार गुप्ता कहा कि शासन का आदेश है उसका पालन होगा। साथ ही उन्होंने शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था सुधरे इसके लिए शिक्षक समय से पहुंचे। उन्होंने ये भी कहा कि यदि शिक्षक मनमानी करते हैं तो सख्त कार्रवाई होगी। साथ ही शिक्षकों की उपस्थिति को परखने के लिए क्रास चेकिंग भी चलायी जायेगी। इसमें एक ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी दूसरे ब्लाक में चेकिंग करेंगे, इस दौरान अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई होना तय है।
शिक्षक अभिभावकों से अनिवार्य रूप से करेंगे संपर्क
सीतापुर बीएसए अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी शिक्षक अभिभावकों से अनिवार्य रूप से संपर्क करके अधिक से अधिक बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों का जूता मोजा किताब कापी आदि का वितरण समय से कर दिया जाएगा। शिक्षक अभिभावकों से संपर्क स्थापित कर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित कर सकेंगे।