लखनऊ पहुंची कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने एयरपोर्ट पहुंचकर किया रिसीव, भंडारण केन्द्र पर कड़ी सुरक्षा में रखी गयी

पुणे से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार को राजधानी लखनऊ पहुंची। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप ने एयरपोर्ट पहुंचकर वैक्सीन को रिसीव किया। साथ ही भंडारण केंद्र के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फिलहाल पहली खेप में 1.6 लाख डोज वैक्सीन इंडिगो के विशेष विमान से लखनऊ पहुंची। इस डोज का इस्तेमाल लखनऊ मंडल में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए किया जाना है। बताया जा रहा है कि दो दिनों के अंदर वैक्सीन को प्रदेश के सभी जिलों मे पहुंचा दिया जाएगा। कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से प्रस्तावित है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा वैक्सिनेशन बड़ी जिम्मेदारी
वैक्सीन को रवाना करने के बाद जय प्रताप ने कहा कि टीकाकरण को लेकर हम लोगों की जिम्मेदारी बहुत बड़ी है। टीकाकरण का तीन बार ड्राई रन हो चुका है। अधिकारियों ने टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली है। हम लोग 16 जनवरी से टीकाकरण करने जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि फिलहाल एक लाख 60 हजार डोज वैक्सीन आई है। इसका इस्तेमाल लखनऊ मंडल के लिए किया जाना है। एक-दो दिनों में अन्य जिलों में भी पहुंचा दी जाएगी। जिस विमान से पुणे से वैक्सीन को लाया गया, उसको कार्गो एरिया में खड़ा किया गया। जहां सीआईएसएफ ने उसको सुरक्षा घेरे में लिया। कड़ी सुरक्षा के बीच इसे भंडारण के लिए भेजा गया है। यहां से अन्य जिलों में भेजा जाएगा। पहले चरण में 9 लाख स्वस्थ कर्मियों को वैक्सीन लगेगी। कल फिर दूसरी खेप मिलने की उम्मीद है।

एयरपोर्ट से लखनऊ में कोरोना वैक्सीन को सीधा स्टेट वैक्सीन सेंटर, जगत नारायण रोड में लाया गया। इसके बाद कड़ी सुरक्षा में स्टेट वेयर हाउस, ऐशबाग भेजा गया। उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक 11 लाख कोविशील्ड वैक्सीन मिली हैं। पहले तीन लाख कोरोना वॉरियर्स को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश के 850 केंद्रों पर 16 को वैक्सीनेशन का काम होगा। ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी के बीच वैक्सीनेशन को लेकर बेहतर तालमेल का निर्देश दिया है। सभी जिलों में कोल्ड चेन बरकरार रखने के साथ जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में अच्छा समन्वय रखने को कहा गया है। जिलों में इनको स्टोर करने के लिए एक केंद्र बनाया गया है।

18 स्टेट स्टोर पर रखी जायेगी वैक्सीन
बता दें कि वैक्सीन स्टोरेज के लिए प्रदेश में 18 स्टेट स्टोर बनाये गए हैं। फिलहाल 9 स्टेट स्टोर पर वैक्सीन जाएगी। अभी लखनऊ, आगरा, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, झांसी, मेरठ, कानपुर के स्टेट स्टोर पर वैक्सीन रखी जाएगी। बाद में नए बनाये गए प्रयागराज, मिर्जापुर, आज़मगढ़, देवीपाटन गोंडा, चित्रकूट बांदा, बस्ती, सहारनपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़ के स्टोर पर वैक्सीन जाएगी।