देश के 14० शहरों में आयोजित हुआ कॉमन एडमिशन टेस्ट

-आईआईएम लखनऊ को कैट एग्जाम कंडक्ट कराने की है जिम्मेदारी

लखनऊ। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट 2०17) एग्जाम रविवार को आयोजित हुआ। ये एग्जाम राजधानी लखनऊ समेत देश के 14० शहरों में आयोजित हुआ। एग्जाम को कंडक्ट कराने की जिम्मेदार आईआईएम लखनऊ पर है। देश भर में लगभग 2 लाख 31 हजार परीक्षार्थी कैट एग्जाम देंगे। जबकि पिछली बार कैट -2०16 में 2,32,434 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से करीब सवा दो लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थ्ो।

हर सेक्शन में होगा 6० मिनट का समय
परीक्षार्थी के लिए हर सेक्शन के आंसर देने के लिए 6० मिनट का समय दिया जायेगा। परीक्षार्थी पहले सेक्शन के लिए आवंटित 6० मिनट पूरे होने के बाद ही दूसरे सेक्शन में आ सकेंगे। इसी तरह फिर 6० मिनट पूरे होने पर तीसरे सेक्शन में आ सकेंगे। यानी कुल 18० मिनट की परीक्षा होगी। परीक्षार्थी कैलकुलेशन के लिए उन्हें ऑनस्क्रीन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने का मौका दिया जायेगा।

चुने हुए शहर में ही दे सकेंगे परीक्षा
देश के 14० शहरों में आयोजित कैट एग्जाम में परीक्षार्थियों को ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए सहूलियत भी प्रदान की गयी थी। जिसके अनुसार परीक्षार्थी को 4 शहरों को चुनना था। जिसमें एक शहर के केन्द्र पर परीक्षार्थी रविवार को एग्जाम दे सकेंगे।

इन टॉप कालेजों में मिलेगा दाखिले का मौका
कैट -2०17 पास होने के बाद परीक्षार्थियों को 2० टॉप कॉलेजों में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। इसमें काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रांची, रायपुर, रोहतक, संबलपुर, आरजीआईआईएम शिलांग, आईआईएम सिरमौर, त्रिचिरापल्ली, उदयपुर, विशाखापत्तनम आईआईएम अहमदाबाद, अमृतसर, बंगलूरू, बोधगया, कोलकाता, इंदौर, जम्मू शहर शामिल है।

समय का रखना होगा विश्ोष ध्यान
कैट 2०17 के कोआर्डिनेटर प्रो. नीरज द्बिवेदी ने बताया कि एग्जाम 2 सेशन में आयोजित होगा। लेकिन परीक्षार्थी को समय का विश्ोष ध्यान रखना होगा। ऐसे मे परीक्षार्थी को 7:3० बजे सेंटर पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + 15 =