चन्द्र यान टू उतरेगा आज चांद पर, पीएम मोदी ने कहा मुझे इस पल का बेसब्री से इंतजार

न्यूज डेस्क। भारत की एक बड़ी कामयाबी को देखने के लिए आज पूरा देश अपनी निगाहे लगाये हुए है। दरअसल चन्द्र यान टू शुक्रवार को चन्द्रमा पर अपने कदम रखने जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा मुझे इस पल का बेसब्री से इंतजार है।
वहीं भारत के लोग देश की इस ऐतिहासिक अंतरिक्ष छलांग की सफलता के लिए प्रार्थना करने के साथ ही शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात होने वाली ‘सॉफ्ट लैंडिंग की घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
ये कामयाबी हासिल करने वाल भारत बनेगा चौथा देश
इस मिशन पर पूरे विश्व की निगाहे भी टिकी हुई हैं। हालांकि ये मिशन के बाद भारत चौथा देश बन जायेगा, इससे पहले रूस, अमेरिका और चीन भी चन्द्रमा पर अपने कदम रख चुका है। भारत अंतरिक्ष इतिहास में एक नया अध्याय लिखते हुए चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में पहुंचने वाला विश्व का प्रथम देश बन जाएगा।
पीएम मोदी के साथ बच्चें देखेंगे चन्द्रयान टू चन्द्रमा पर उतरते हुए
अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्विज प्रतियोगिता के जरिए देशभर से चुने गए लगभग 60-70 हाईस्कूल छात्र-छात्राओं के साथ इस ऐतिहासिक लम्हे का सीधा नजारा देखने के लिए इसरो के बेंगलुरु केंद्र में मौजूद रहेंगे। लैंडर ‘विक्रम शनिवार रात एक से दो बजे के बीच चांद पर उतरने के लिए नीचे की ओर चलना शुरू करेगा और रात डेढ़ से ढाई बजे के बीच यह पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा।
‘विक्रम अभी कक्षा में चंद्र सतह से इसके निकटतम बिन्दु लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर है जहां से यह चांद की तरफ नीचे की ओर बढऩा शुरू करेगा। इसरो ने कहा है कि ‘चंद्रयान-2 अपने लैंडर को 70 डिग्री दक्षिणी अक्षांश में दो गड्ढों- ‘मैंजिनस सी और ‘सिंपेलियस एन के बीच ऊंचे मैदानी इलाके में उतारने का प्रयास करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.