कोरोना को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आदेश, देश भर में 31 मार्च तक बंद रखने होंगे स्कूल काॅलेज

photo ANI

न्यूज डेस्क। कोरोना को लेकर लगातार प्रदेश और केन्द्र सरकार की ओर से एडवाइजारी जारी की जा रही है। प्रदेश सरकार ने पहले ही 22 मार्च तक सभी स्कूल काॅलेजों को बंद करने का निर्णय लिया था। अब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी निर्देश आ गया है कि देश के सभी राज्यों में सख्ती के साथ सभी स्कूल काॅलेज 31 मार्च तक बंद रखना होगा। साथ ही ये भी कहा गया है कि कोरोनो वायरस को लेकर जागरूकता लगातार बनी रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कही ये बात
केंद्रीय स्‍वस्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्‍स को बंद करने के साथ साथ कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने, सार्वजनिक परिवहन का कम इस्‍तेमाल करने और आपस में एक मीटर की दूरी बनाए रखने जैसे एहतियाती उपायों को 31 मार्च तक बनाए रखा जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम होना चाहिए ताकि संक्रमण लोगों में नहीं फैले।
114 मामलों की पुष्टि, नई हेल्पलाइन जारी
लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर नया हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है। इसके साथ ही पुराना हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पहले से ही सक्रिय है। उन्‍होंने यह भी बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चैथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है। सभी को जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है। देश में चार नए मामले सामने आए हैं। ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में एक मामलों की पुष्टि हुई है। देश में अब तक 114 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 13 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं जबकि दो की मौत हुई है।बयान में यह भी कहा गया है कि अब तक जो 114 मरीज सामने आए हैं उनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उन्‍हें भी निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही सरकार ने धार्मिक नेताओं से भी गुजारिश की है कि वे ऐसे आयोजनों से बचें जिनमें बड़ी संख्या में लोग एक जगह जमा होते हों।
इन देशों के यात्रियों को रखा जा रहा अलग
स्‍वस्‍थ्‍य मंत्रालय संयुक्‍त सचिव ने आगे बताया कि यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए अनिवार्य रूप से अलग रखा जा रहा है। यूरोपीय यूनियन, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम के यात्रियों को 18 मार्च से देश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। आगे इसकी फ‍िर से समीक्षा की जाएगी।
वायु सेना के सेंटरों में 560 लाख लोग
रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वायु सेना के सेंटरों में अभी तक लगभग 560 लोगों को अलग थलग रखा गया है। इनमें सी-17 विमान के चालक दल के 34 सदस्‍य भी शामिल हैं। इनमें से 372 लोगों और चालक दल के 17 क्रू मेंबर्स को छुट्टी दी जा चुकी है। मालूम हो कि कोरोना वायरस 135 देशों में दस्‍तक दे चुका है। इससे दुनियाभर में 1,53,517 लोग संक्रमित हैं जबकि 6000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 10 =