यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्रों पर 15 जनवरी तक सीसीटीवी कैमरें करें दुरुस्त

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में जिन केन्द्रों पर परीक्षा होनी है वहां 15 जनवरी तक सीसी टीवी कैमरे दुरुस्त करना होगा। इस बारे में डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने साफ कर दिया कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार नकल विहीन बोर्ड परीक्षाएं कराने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए गये हैं। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि वे किसी भी दशा में बोर्ड की परीक्षा में नकल न होने दें। परीक्षा के दौरान प्रबन्ध तंत्र का कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के 2०० मीटर की परिधि में न रहे। आगामी 15 जनवरी तक यह सुनिश्चित करा लिया जाये कि जिस किसी भी परीक्षा केन्द्र पर अभी तक सी०सी०टी०वी० कैमरे क्रियाशील नहीं होने पाये हैं, उन्हें हर हाल में क्रियाशील करा लें। परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका की अदला बदली न हो सके, इसके लिए सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका पर कोडिग की व्यवस्था की जायेगी।
ऐसे विद्यालयों की सूची एसटीएफ को दें
श्री शर्मा ने ये भी कहा कि ऐसे विद्यालय जहां पढ़ने के लिए बच्चें नहीं आते हैं, केवल परीक्षा देने आते हैं, ऐसे विद्यालयों पर विशेष ध्यान दिये जायें तथा ऐसे विद्यालयों की सूची जिला व पुलिस प्रशासन के साथ-साथ एसटीएफ के अधिकारियों को भी उपलब्ध करायें, जिससे वहां नकल न होने पाये, यह सुनिश्चित किया जा सके।
परीक्षा अवधि की करनी होगी पूरी रिकार्डिंग
डिप्टी सीएम ने यह भी निर्देश दिये हैं कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूरी परीक्षा अवधि की रिकाîडग की जाये एवं उसे सुरक्षित रखा जाये। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर जनरेटर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि बिजली कटने की अवस्था में जनरेटर को चालू रखकर रिकाîडग की जा सके। परीक्षा केन्द्रों का सम्यक पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण सुविधाजनक हो सके, इसके लिए पारदर्शिता के साथ ऑनलाइन परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण की व्यवस्था की गयी, जिसके फलस्वरूप पिछले साल की तुलना में इस वर्ष लगभग ०3 हजार परीक्षा केन्द्रों की संख्या में कमी आयी है जबकि परीक्षार्थियों की संख्या इस वर्ष लगभग 6.5० लाख बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 5 =