यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों ने भी लगाई एससी-एसटी आरक्षण पर मुहर, आरक्षण की अवधि बढ़ेगी 10 साल

file fhoto
लखनऊ। विधानमंडल के दोनों सदनों ने भी अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए आरक्षण की अवधि अगले 10 वर्ष बढ़ाए जाने के संबंध में संसद से पारित 126 वें संविधान संशोधन के अनु समर्थन को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। हालांकि दोनों शब्दों में विपक्ष एनआरसी और सीएए मुद्दे पर सरकार की कार्रवाई को लेकर सदन में मामला उठाना चाहते थे। विधानसभा में विपक्षी दल सपा और कांग्रेस के सदस्यों ने वेल में आकर हंगामा भी किया। इसी हंगामे के बीच सरकार ने कुछ विधाई कार्य निपटाए और विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई, जबकि विधान परिषद में भी विपक्षी दलों की टोका-टाकी के बीच विधाई कार्य किए गए और परिषद की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी।
नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 126 वें संविधान संशोधन विधेयक 2019 के सर्वसम्मति से पास की जाने के समर्थन में सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि सही अर्थों में महात्मा गांधी और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के सपनों के अनुरूप देश के निर्माण और संवैधानिक व्यवस्थाओं के अनुरूप संचालन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र की सरकार को हमेशा याद किया जाएगा। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से संबंधित उनके पांच महत्वपूर्ण स्थलों को पीएम मोदी ने 5 तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किए हैं जबकि पूर्व की सरकारें उनके नाम पर वोट की राजनीति करती रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र और यूपी की सरकार बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ सबको समान रूप से दे रही है। आंबेडकर के जन्म स्थल महू को पीएम मोदी के मार्गदर्शन में तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया गया। लंदन में जहां आंबेडकर ने रहकर शिक्षा अर्जित की है उस भवन को सरकार ने क्रय कर लिया और वहां पर अंबेडकर के नाम पर एक स्मारक बनाया गया है दिल्ली में आंबेडकर ने जहां अंतिम सांस ली थी वहां अंतरराष्ट्रीय केंद्र और दीक्षाभूमि नागपुर मुंबई में चैत्य भूमि स्थल को भी भव्य रूप से विकसित कर भाजपा की सरकार ने आंबेडकर के पंच तीर्थ स्थलों को विकसित किया है।
सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी सरकार ने मई 2014 में जब पद संभाला, तब तीन करोड़ लोग ऐसे थे जिनके पास आवास नहीं था। अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों को आवास सुविधा मुहैया कराई गई है 10 करोड़ परिवार ऐसे थे जिनके पास शौचालय नहीं थे उन्हें एक-एक शौचालय दिये गये 8 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना चलाकर गैस कनेक्शन दिए गए हैं गरीबों के इलाज के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई है इस योजना का लाभ 50 करोड़ से अधिक देशवासियों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूर्व की समाजवादी पार्टी सरकार ने एससी -एसटी वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति योजना के लिए धनराशि नहीं जारी की थी यूपी में भाजपा की सरकार बनी तो इस वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना में बजट प्रावधान कर उनके साथ न्याय किया गया है। इससे पूर्व 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो संसदीय कार्यमंत्री ने आरक्षण संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति पास करने का प्रस्ताव रखा।
इस बीच विपक्ष की तरफ से एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून पर प्रदर्शन कारियों के खिलाफ की जा रही सरकार की दमनात्मक कार्रवाई को लेकर मामला उठाये जाने का प्रयास किया गया। कांग्रेस और सपा के सदस्य इस मुद्दे को लेकर वेल में आकर हंगामा भी करने लगे। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के अनुरोध के बाद भी जब विपक्षी सदस्य अपनी सीटों पर नहीं पहुंचे तो हंगामे के बीच ही सरकार ने विधाई कार्य निपटाए और सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × five =