बाइडेन होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्ट्रपति, PM मोदी ने दोनो की दी बधाई, जानिए कब होगा सपथ ग्रहण समारोह

न्यूज डेस्क। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में सत्ता परिवर्तन हो चुका है। चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने जीत का दावा करते हुए कहा कि उनकी जीत एतिहासिक है। उन्होंने कहा कि 7.4 करोड़ से ज्यादा अमेरिकियों ने मुझे वोट किया। वहीं दूसरी ओर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई भी दी है।

ट्रंप को वोट करने वालों की निराशा को समझता हूं
बिडेन ने अपने संबोधन में कहा, जिन लोगों ने राष्ट्रपति ट्रंप को वोट किया था, आज रात उनकी निराशा को समझता हूं। अब एक दूसरे को मौका देते हैं। कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर, एक-दूसरे को फिर से देखने, एक-दूसरे को फिर से सुनने का समय है।

अमेरिकी इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति बनी कमला हैरिस
अमेरिका में सत्ता परिवर्तन साथ इतिहास में एक और नाम दर्ज हो गया। दरअसल यहां अभी तक उपराष्ट्रपति के पद पर पुरूषों को ही जीत मिलती रही है। ऐसा पहली बार हुआ है। ज​ब देश में किसी महिला की उप राष्ट्रपति के पद पर महिला की एंट्री हुई है। महिला उपराष्ट्रपति के पद पर पहली बार कमला हैरिस कमान संभालेंगी।

20 जनवरी को होगा सपथग्रहण समारोह
अमेरिका नये राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन 20 जनवरी को सपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी सपथ लेंगी। सपथ ग्रहण समारोह में किस किस देश के प्रधानमंत्री व नेतागण शामिल होंगे ये अभी बाद में तय होगा।

‘‘अमेरिकी मतदाताओं ने लोकतंत्र की अखंडता की रक्षा की है, अमेरिका में नए दिनों का आगाज हो गया। अमेरिका के लोगों ने जो हमारे ऊपर विश्वास जताया है उसके लिए शुक्रिया। आपने आशा, एकता, शिष्टता, विज्ञान और सत्य को चुना है। हमारे पास बेहतर भविष्य के निर्माण की शक्ति है। ’’                                                                                      कमला हैरिस आगामी उपराष्ट्रपति अमेरिका

‘‘अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं, मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा।
जो बाइडेन आगामी राष्ट्रपति अमेरिका