कोरोना से रहें सावधान, 22 मार्च तक स्कूल काॅलेज बंद, मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना महामारी नहीं

-कोरोना वायरस की रोकथाम और उसके प्रभावी उपचार को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक
न्यूज डेस्क। कोरोना वायरस से बचाव के लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान प्रदेश के सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को 22 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में तय किया गया कि कोरोना वायरस के रोकथाम व इसके उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग एक माह के लिए एपिडेमिक एक्ट में प्रदान की गयी शक्तियों को हासिल कर प्रभावी कदम उठायेगा।

राज्य में कोरोना महामारी नहीं: योगी
लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने से आज साफ इंकार करते हुये कहा कि हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं और सरकार की इस पर पूरी नजर है ।श्री योगी ने शुक्रवार को यहां प्रेस क्राफ्रेंस में कहा कि हालांकि इस बीमारी को महामारी का अधिकार दिया गया है । हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। अभी इस बीमारी को महामारी घोषित नही किया जा रहा है। राज्य में इस बीमारी के 11 मरीज मिले हैं जिनमें 10 का इलाज दिल्ली और एक का इलाज लखनऊ में चल रहा है । इनमें छह आगरा के ,तीन गाजियाबाद के एक नोयडा और एक लखनऊ का है । राज्य के सभी 24 मेडिकल कालेज में इसके लिये अगल से वार्ड बनाये गये हैं ।सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं 23 से
बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं अब 23 मार्च से 28 मार्च तक आयोजित की जायेंगी। परीक्षा को लेकर सभी प्रधानाध्यपकों को तैयारियां रखने के निर्देश जारी किए गये हैं।
3 अप्रैल से शुरू होगा स्कूल चलो अभियान
इस बार सरकारी स्कूलों में स्कूल चलो अभियान की शुरूआत 3 अप्रैल से होगी। हालांकि इससे पहले एक या दो अप्रैल से अभियान की शुरूआत होती रही है। अधिकारियों के मुताबिक बच्चों की वार्षिक परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद
परीक्षा जहां चल रही वह खुले रहेंगे संस्थान
माध्यमिक, उच्च, तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षण संस्थान भी 22 मार्च, 2020 तक बन्द रहेंगे। ऐसे में जहां परीक्षाएं चल रही है उन स्कूल काॅलेजों को बंद नहीं किया जायेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग के सहयोग से आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्र्रियों को कोरोना वायरस की रोकथाम के सम्बन्ध मे ं सेन्सिटाइज करेगा। इस प्रकार प्रशिक्षित यह कार्मिक लोगों को जागरूक करेंगे।
कोरोना को लेकर चलेगा जागरूकता अभियान
कोरोना को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग अपने अस्पतालों में, नगर विकास विभाग नगर निकायों मे ं, पंचायतीराज विभाग ग्राम पंचायतों मे, बेसिक शिक्षा विभाग विद्यालयो में, हैण्डबिल एवं पोस्टर के माध्यम से जागरूकता सृजित करेंगे। वहीं नगर विकास विभाग एवं पंचायतीराज विभाग सार्वजनिक स्थलों की विशेष साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे।
भारत नेपाल सीमा पर चल रही स्क्रीनिंग
प्रदेश मे भारत-नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था पूरी तत्परता से की जा रही है। इस कार्य की माॅनीटरिंग के लिए निर्देश दिये गये हैं। अब तक नेपाल की सीमा पर 12 लाख 28 हजार 303 ोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं एनसीआर क्षेत्र के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गये हैं।
हवाई अड्डों पर एलर्ट
प्रदेश मे सभी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। भी तक 17,048 यात्रियों की हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की गयी है। वहीं दूसरी ओर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियां स ंचालित करने के
निर्देश जारी किए गये हैं।
1268 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार
प्रदेश के 75 जनपदों के जिला चिकित्सालयों में 820 बेड तथा 24 मेडिकल काॅलेजों में 448 बेड, इस प्रकार कुल 1268 बेड के आइसोल ेशन वाॅर्ड तैयार किये गये हैं। वर्तमान मे ं 14 संदिग्ध लोग विभिन्न जनपदों के आइसोलेशन वाॅर्ड में भर्ती हैं, जिनका उपचार चल रहा है।
अब तक 11 की यूपी में पुष्टि एक लखनऊ में
अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 11 पुष्ट रोगी पाये गये हैं। इनमे ं से आगरा, नोएडा एव ंगाजियाबाद के 10 लोगों का उपचार नई दिल्ली के सफदरगंज चिकित्सालय में तथा लखनऊ के एक रोगी का उपचार किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में हो रहा है। इन सभी रोगियों की हालत स्थिर है।
यूपी में ड़ेढ माह पहले से ही है तैयारी
चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलते ही प्रदेश सरकार ने लगभग डेढ़ माह पूर्व इससे निपटने की तैयारी प्रारम्भ कर दी थी। बचाव, नियंत्रण व उपचार हेतु 30 जनवरी, 2020 से प्रदेश में डाॅक्टरों, पैराम ेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ व अन्य कर्मियों की ट्रेनिंग प्रारम्भ की गयी। अब तक 4100 चिकित्सा कर्मी प्रशिक्षित किये जा चुके हैं। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ का जमाव रोकने के लिए डवाइज़री जारी की गयी है। मीडिया के माध्यम से प्रदेश की जनता से अपील कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”hi” dir=”ltr”>कोरोना वायरस से संबंधित सावधानी व बचावो के बारे में जानकारी देने के लिए बेसिक,मा०शिक्षा,उच्च शिक्षा विभाग संबंधित विद्यालयों में हैंडबिल,पोस्टर आदि से जागरूकता के कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है,कोरोना से सम्बंधित बैठक के उपरान्त मा०मुख्यमंत्री जी के साथ प्रेसवार्ता में सहभागिता की। <a href=”https://t.co/kBxHxLXFN4″>pic.twitter.com/kBxHxLXFN4</a></p>&mdash; Dr Dinesh Sharma BJP (@drdineshbjp) <a href=”https://twitter.com/drdineshbjp/status/1238418937550954497?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 13, 2020</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − 1 =