दीपावली के मौके पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में हो सकता है सुधार, कार्मिशयल वाहनों की बिक्री में हो सकती है बढ़ोत्तरी

Automobile sector लगातार संकट से जूझ रहे ऑटो मोबाइल सेक्टर में कुछ सुधार हो सकता है, दीपावली के मौके पर वाहनों की बिक्री बढ़ सकती है, हालांकि सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्युफैक्रर्स ने सितम्बर के ताज़ा आंकड़े जो जारी किए गये थे उसके मुताबिक 11 वें महीने भी लगातार सेक्टर में गिरावट जारी है।
नवरात्रि माह में भी हुआ कुछ सुधार
जिस तरह से ऑटो सेक्टर में प्रोडक्शन और बिक्री में लगातार 11वें महीने रिकॉर्ड गिरावट दजऱ् की गई है वहीं नवरात्र के 10-12 दिनों में गाडिय़ों की बिक्री में कुछ सुधार देखा गया।
सितंबर माह में भी घटी थी बिक्री
सितंबर में भी गाडिय़ों की बिक्री घटती रही। जबकि 11वां महीना है जब मंदी की मार झेलता ऑटोमोबाइल सेक्टर गाडिय़ों की घटती बिक्री से परेशान है. बीते सोमवार को सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्युफैक्चरर्स राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन वढेरा ने ताज़ा आंकड़े जारी किए जिनके मुताबिक ऑटो सेक्टर में संकट जारी है. इस साल सितम्बर में पिछले साल के मुकाबले पैसेंजर कारों की बिक्री 33.40 प्रतिशत घट गई है. इस दौरान स्कूटरों की बिक्री 16.60 फीसद घटी है. मोटरसाइकिल की बिक्री में 23.29 प्रतिशत गिरावट दजऱ् हुई है।
दीपावली में हो सकता है कुछ सुधार
सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्युफैक्चरर्स के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि नवरात्र के दौरान रिटेल सेल्स अच्छी हुई है. पिछले साल के मुकाबले इस साल सितम्बर में रिटेल सेल में 8 से 10 प्रतिशत का सुधार हुआ है. सेंटीमेंट इम्प्रूव हो रहा है. फेस्टिव सीजन मोमेंटम दे रहा है। मंदी से उबरने की कोशिश में ऑटो कंपनियों ने इस साल डिस्काउंट भी अच्छे दिए हैं. लेकिन गाडिय़ों की बिक्री में यह सुधार क्या इस सीजन के बाद भी जारी रहेगा, इस पर तस्वीर अभी साफ नहीं है।
वित्त मंत्री का ये है आश्वासन
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आश्वासन भरे शब्दो में कहा है कि उन्होंने देश भर के ऑटोमोबाइल सेक्टर से बात की। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए उपभोक्ताओं की मांग को रिवाइव नहीं किया गया है. यदि यह क्षेत्र कुछ भी चाहता है तो हमेशा मुझसे बात कर सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.