सीतापुर जेल में बंद आजम खां के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता रद्द

-बीते वर्ष 16 दिसंबर से रद्द मानी जायेगी सदस्यता
-सीतापुर में पूरे परिवार के साथ जेल में बंद हैं अब्दुल्ला
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और रामपुर के सांसद आजम खां के बेटे विधायक मो. अब्दुला की विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी गयी है। इस संबंध में प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप कुमार दुबे की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है। ऐसे में अब्दुल्ला की सदस्यता हाई कोर्ट के 16 दिसंबर, 2019 के फैसले दिन से समाप्त हो गई है।
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 16 दिसंबर, 2019 को मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान की विधानसभा सदस्यता को अवैध घोषित कर दिया था। कोर्ट ने बसपा नेता नवाब काजिम अली खान की चुनाव याचिका को स्वीकारते हुए यह आदेश दिया था। इस चुनाव याचिका को स्वीकार करते हुए अदालत ने कहा था कि अब्दुल्ला ने वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए जब अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, उस समय उनकी आयु 25 वर्ष नहीं थी। इस तरह वह विधानसभा चुनाव लड़ने के पात्र नहीं थे। अब्दुल्ला को रामपुर जिले की 34 स्वार विधानसभा सीट से 11 मार्च, 2017 को विजयी घोषित किया गया था।
गौरतलब है कि सपा सांसद आजम खां, उनकी पत्नी विधायक डॉ. तजीन फात्म और बेटे अब्दुल्ला को दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के आरोप में बुधवार को एमपी-एमएलए कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था। बेटे अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के मामले में तीन दिन पहले अदालत ने कुर्की वारंट जारी किए थे। बुधवार को आजम खां, उनकी पत्नी और बेटे ने अदालत में समर्पण कर दिया। अदालत ने तीनों को रामपुर जिला जेल भेज दिया था। वहां से गुरुवार सुबह आजम खां को परिवार समेत सीतापुर जेल भेज दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई, नहीं मिली राहत
अब्दुल्ला आजम खान ने विधायकी रद करने के हाई कोर्ट के फैसने पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचे थे। 17, जनवरी, 2020 को सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने उन्हें राहत नहीं दी थी। शीर्ष अदालत ने निर्वाचन रद करने के हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।
हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 25 को
इस मामले में हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 25 मार्च को होगी। वहीं दूसरी ओर याचिकाकर्ता को भी नोटिस दिया गया है। नोटिस के मुताबिक याचिकाकर्ता को 25 मार्च को कोर्ट में पेश होकर अपना पक्ष रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =