Defense expo : फ्री एंट्री होते ही, दिखी लोगों की जबरदस्त भीड़, लोगों ने देखा सेना के शौर्य का प्रदर्शन

लखनऊ। डिफेंस एक्सपो के चैथे दिन निशुल्क प्रवेश होते ही लोगों की भीड़ इतनी ज्यादा एकत्र हो गयी कि पुलिस महकमें के लिए सुरक्षा व्यवस्था दिन भर चुनौती बनी रही। शनिवार को यहां राजधानी के साथ-साथ प्रदेश के सभी जिलों समेत अन्य राज्यों से भी लोग पहुंचे। भारी संख्या में लोगों की भीड़ देखते हुए एक्सपो स्थल पर तैनात सेना के जवानों के लिए भी एक बड़ी चुनौती बन गयी। हालांकि इतनी ज्यादा संख्या होने के बाद भी लोगों में सेना को करीब से जानने और उनके हथियारों को देखने का एक अलग ही उत्साह देखने को मिला। लोग अपने बच्चांें के साथ एक्सपो स्थल पर मौजूद सेना के हथियारों और जवानों के साथ सेल्फी लेते नजर आये।
तीन किलोमीटर तक कतार में लगे रहे लोग
वृंदावन के सेक्टर 15 में आयोजित लगी इस हथियारों की प्रदर्शनी को देखने के लिए बच्चे बूढे सभी वर्ग के लोग इस देखने के लिए पहुंचे। लोगो में इतना उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग गेट नंबर चार और सात के बाहर करीब तीन किलोमीटर लंबी लाइन देखने को मिली। दरअसल एक्सपो स्थल के अंदर प्रवेश लोगों की आईडी देखकर ही प्रवेश दिया जा रहा था।
वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में लगी इस प्रदर्शनी को देखने के लिए प्रवेश के गेट नं 4 व 7 के बाहर करीब 3 किलोमीटर तक लंबी कतारें लगी रहीं। सेना के शौर्य को देखने व रूबरू होने शहर के विभिन्‍न स्‍कूलों के बच्‍चे भी पहुंचे। इस दौरान वह गेट के बाहर ही प्रवेश के लिए घंटों इंतजार करते रहे। इस दौरान दर्शकों को अन्य प्रवेश द्वार की ओर मोड़ा गया।
तीन गेटों से दर्शकों को पुलिस ने हटाया
डिफेंस एक्सपो स्थल पर बने गेट नंबर दो तीन और पांच पर लोगों की भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ गयी कि लोगों हटाकर गेट नंबर आठ पर भेजना पड़ा। वहीं एक्सपो स्थल पर तैनात पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
गोमती रिवर फ्रंट पर निराश हुए लोग, नहीं मिला प्रवेश
लखनऊ। वहीं दूसरी ओर गोमती रिवर फ्रंट पर बहुत लोगों के हाथ निराशा ही हाथ लगी। कई जिलों से लोग एक्सपो का नजारा देखने आये लेकिन उनको वापस जाना पड़ा। भारी भीड़ के चलते एक्सपो स्थल पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने लोगों के पास आईडी होने के बाद भी प्रवेश नहीं दिया। यहां तक लोगों को धक्का मुक्की का भी सामना करना पड़ा। कई लोग कहासुनी भी करते नजर आये। लोगों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जब प्रवेश नहीं देना था कि एक्सपो स्थल पर उन्हें क्यों बुलाया गया। इस दौरान लोगों ने मांग की एक्सपो कार्यक्रम का समय और आगे बढ़ाया जाना चाहिए। हालांकि रविवार तक कार्यक्रम पहले से तय है।
आधार कार्ड पर भी नहीं मिला प्रवेश
डिफेंस एक्सपो के दोनो स्थलों पर पर्सनल आईडी कार्ड दिखाकर भी प्रवेश की अनुमति थी, बावजूद उसके लोग एक्सपो स्थल पर नहीं पहुंच सके, इस दौरान लोग अंदर प्रवेश के लिए सुरक्षा कर्मियों के आगे अपनी गुजारिश भी करते नजर आये। लेकिन सुरक्षा कारणों व अधिक भीड़ को देखते हुए लोगों को प्रवेश नहीं दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 3 =